डैम की नहरों को पक्का कराकर बचा पानी टेक्सटाइल उद्योगों को देने की तैयारी


भोपाल
जावद के मोरवन डैम के पास लगाए जाने वाले टेक्सटाइल उद्योगों को पानी देने के लिए सरकार डैम से निकलने वाली नहरों को पक्का करने का काम करेगी ताकि पानी की अधिक बचत हो सके और उसका उपयोग यहां लगाने जाने वाले 100 टेक्सटाइल उद्योगों को पानी देने के लिए किया जा सके। मंत्री ओपी सखलेचा का कहना है कि इससे इस इलाके की सिंचाई और पेयजल सप्लाई पर भी असर नहीं होगा। जनपद सीईओ एवं सीएमओ ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में जितनी भी कच्ची नालियां हैं, उनकी सूची बनाकर प्रस्तुत करेंगे।

एमएसएमई विभाग ने तय किया है कि जावद विधानसभा क्षेत्र के मोरवन में डैम के पास 100 टेक्सटाइल उद्योगों की स्थापना का कार्य प्रारंभ होगा। राजस्व विभाग एवं वन विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से मोरवन में उपलब्ध जमीन का संयुक्त सर्वे कर नवीन उद्योग स्थापना के लिए जमीन चिन्हित करेंगे। अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जावद क्षेत्र की सभी पंचायतों में पेयजल के क्या स्त्रोत है, पेयजल आपूर्ति में क्या समस्याएं हैं? और इनका निराकरण कैसे संभव है? इस संबंध में एक सूची तैयार कर प्रस्तुत करें।

मंत्री की मौजूदगी में हुई बैठक में नयागांव, अठाना की निर्माणाधीन पेयजल योजना मे ठेकेदार को बार-बार एक्सटेंशन प्रदान करने और ठेकेदार द्वारा समय पर कार्य पूरा न करवाने पर नगरीय विकास विभाग के प्रोजेक्ट मैनेजर के प्रति नाराजगी व्यक्त की गई। यह निर्णय भी लिया गया है कि जलाशयों से किसानों को मिट्टी निकालने की अनुमति दी जाएगी। इससे तालाबों का गहरीकरण होगा और किसानों को उनके खेतों के लिए उपजाऊ मिट्टी भी उपलब्ध हो सकेगी। भगवानपुरा में अमरपुरा डेम के लिए आवंटित जमीन पर ग्रामीणों के अतिक्रमण देखते हुए वन विभाग को 20 हेक्टेयर जमीन चिन्हित कर दिलवाने के निर्देश भी दिए गए।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.