रायसेन पुलिस ने शुरू किया ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान, एप रोकेगा कोरोना संक्रमण


भोपाल
ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रायसेन पुलिस ने एक ऐसा मोबाइल एप बनाया है, जिसके जरिए पुलिस कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जानकारी, लॉकडाउन का पालन किया जाना, गांव में शादी ,धार्मिक या पारिवारिक समारोह की जानकारी रखेगी। यह एप हर गांव के बीट प्रभारी के मोबाइल में डाउन लोड करवाया गया है। इसके साथ ही पुलिस कर्मियों को अपने बीट की हर जानकारी इस एप पर लगातार अपडेट करना होगी।

रायसेन जिले के थानों में कोरोना पर निगरानी रखने एवं ग्रामों में जनता कर्फ्यू का पालन कराने हेतु जिले के पुलिस अधीक्षक मोनिका शुक्ला द्वारा प्रत्येक थाने के ग्रामों को बीट के आधार पर थाने में उपलब्ध बल को थाना क्षेत्र के ग्रामों में बराबर बांटकर प्रभार दिया गया है।  यदि थाना क्षेत्र में 60 ग्राम है तो थाने में उपलब्ध बल 20 पुलिस कर्मियों का है,  प्रत्येक को 3-3 ग्राम का प्रभारी बनाया गया, पुलिस कर्मी प्रभार के ग्रामों में भ्रमण कर गांव में सरपंच, उप सरपंच, भूतपूर्व सरपंच, सचिव व सेवा निवृत्त कर्मचारी से लगातार संपर्क में रहेेंगे। साथ ही वे यह देखेंगे कि ग्रामीणों द्वारा मास्क का उपयोग किया जा रहा है या नहीं। मास्क लगाने के लिए माइक से एलाउंस कर लोगों को प्रेरित भी पुलिस करेगी।

जनता कर्फ्यू के दौरान दुकाने अनावश्यक रूप से खुली हो तो उन्हें बंद कराकर कार्यवाही पुलिसकर्मी करेंगे। कोरोना संक्रमित व्यक्ति जो होमआइसोलेशन में है, वह व्यक्ति घर के बाहर निकलकर अनावश्यक सार्वजनिक स्थल पर तो नहीं घूम रहे है, ऐसे लोगों की सूचना प्राप्त की जाएगी।

‘विलेज वाइज कोविड स्टेट्स एप’ में बीट प्रभारी ने जिस ग्राम का भ्रमण किया उस ग्राम का नाम, जिन व्यक्तियों से जानकारी ली उनका ब्यौरा, कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जानकारी, लॉकडाउन का पालन किया जाना, गांव में शादी ,धार्मिक , पारिवारिक समारोह की जानकारी का विवरण, भ्रमण के दौरान की गई कार्यवाही की जानकारी इस एप में हर दिन अपलोड करना होगी।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.