कोरोना से भर्ती प्रक्रिया अटकी, प्रदेश पुलिस में इस साल नहीं बढ़ सकेंगे आरक्षक


भोपाल
प्रदेश पुलिस को आरक्षकों की कमी से अभी और दो चार होना होगा। इस साल भी आरक्षकों की कमी दूर नहीं होने की संभावना बढ़ गई है। प्रदेश में आरक्षकों की कमी को दूर करने के लिए इस वर्ष 4 हजार की भर्ती होना थी, लेकिन कोरोना काल के चलते यह भर्ती फिलहाल अटक गई है।

आरक्षक भर्ती की पूरी प्रक्रिया में कम से कम 8 महीने का वक्त लगता है। प्रदेश में वर्ष 2016 तक की खाली पड़े आरक्षकों के पद के विपरित भर्ती हुई थी। इसके बाद से अब तक हुए खाली पदों पर आरक्षकों की भर्ती नहीं हो सकती है। जबकि प्रदेश में हर साल यह भर्ती होना थी। वर्ष 2017 में वर्ष 2016 में खाली पड़े आरक्षकों के पद अनुसार भर्ती की गई थी। वर्ष 2018 में विधानसभा चुनाव के कारण भर्ती नहीं हो सकी। इसके बाद वर्ष 2019 और 2020 में भी आरक्षकों की भर्ती नहीं हुई।

प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के फिर से मुख्यमंत्री बनने के बाद पिछले साल यह ऐलान किया गया था कि 4 हजार आरक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसके बाद यह तय हुआ था कि अप्रैल में आरक्षक भर्ती की परीक्षा आयोजित की जाएगी। लेकिन कोरोना सक्रमण की दूसरी लहर के चलते इस परीक्षा का रद्द कर दिया गया । अब इस परीक्षा को कब आयोजित किया जाएगा यह तय नहीं है।

लिखित परीक्षा इस वर्ष हो भी जाएगी तो भी इस वर्ष ये आरक्षक पुलिस महकमें में शामिल नहीं हो सकेंगे। परीक्षा के बाद लगभग आठ महीने पुलिस भर्ती की पूरी प्रक्रिया करने में लगते हैं। ऐसे में अब इस साल प्रदेश पुलिस में आरक्षकों की संख्या नहीं बढ़ सकेगी।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.