गुजरात से मप्र आकर करा रहे थे धर्म परिवर्तन, तीन गिरफ्तार


- ग्रामीणों का आरोप, लालबर्रा क्षेत्र में काफी समय से ईसाई मिशनरी द्वारा हिंदुओं को बरगलाकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है

भोपाल। बालाघाट जिले के लालबर्रा जनपद अंतर्गत आने ग्राम बघोली में बुधवार दोपहर गहमा-गहमी की स्थिति बन गई । दरअसल आरोप था कि यहां ईसाई मिशनरी के कुछ लोग ग्रामीणों को धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित कर रहे थे। इस मामले में गुजरात निवासी एक आरोपी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी गुजरात से मध्यप्रदेश आकर धर्म परिवर्तन करा रहे थे।
 जैसे ही इस बात की सूचना हिन्दू संगठनों के लोगों तक पहुंची वे ग्राम बघोली गए और इस बात की जानकारी पुलिस तक पहुंचाई । पुलिस बल जब धर्म परिवर्तन कराने की मंशा से वहां बैठे 6-7 लोगों को थाने चलने कहा तो वे पुलिस से ही भिड़ गए । पुलिस द्वारा जैसे तैसे उन्हें थाने लाया गया । दोपहर से शुरू हुआ ये मामला रात तक चलता रहा । लालबर्रा थाने में लोगों की भीड़ जमा हो गई थी । एक ग्रामीण चन्द्रकुमार बसेने ने बताया कि लालबर्रा क्षेत्र में काफी समय से ईसाई मिशनरी द्वारा हिंदुओं को बरगलाकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है । ग्राम बघोली में गुजरात के बड़ौदा और बालाघाट के पास्टर्स ये काम कर रहे थे जिन्हें थाना लाया गया है । जिनके विरुद्ध अभी हाल ही में बने धर्म स्वातन्त्र्य अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है। मामले की गम्भीरता को देखते हुए बालाघाट एएसपी गौतम सोलंकी भी लालबर्रा थाने पहुंच गए थे ।लालबर्रा टीआई रघुनाथ खातरकर के मुताबिक बघोली में एक घर पर धार्मिक कार्यक्रम आयोजित कर धर्म परिवर्तन के लिए लोगों को गुमराह किए जाने की सूचना मिली थी। मौके पर पहुंचने पर शिकायतकर्ता दिलीप पटले की शिकायत के आधार पर छत्तर सिंह कटरे बालाघाट, उदलनाथ स्वामी निवासी गुजरात और महेन्द्र नागदेवे निवासी बालाघाट के खिलाफ मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम 2020 की धारा 3, 3 के साथ आईपीसी की धारा 506, 34 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। साथ ही तीनों की गिरफ्तारी भी कर ली गई है। 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.