लापरवाह अफसरों के कारण आधा दर्जन से अधिक बीडीओ के वेतन वृद्धि पर रोक


पटना
मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना, पीएम आवास योजना और लोहिया स्वच्छ अभियान में लापरवाही बरतने पर आधा दर्जन से अधिक बीडीओ पर ग्रामीण विकास विभाग ने कार्रवाई की है. किसी की वेतन वृद्धि रोकी गयी है, तो किसी को चेतावनी का दंड दिया गया है.

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण मधेपुरा में सहायक परियोजना पदाधिकारी के पद पर कार्यरत तेज प्रताप त्यागी की एक वेतन वृद्धि रोक दी गयी है. यह कार्रवाई बीडीओ मधेपुर मधुबनी रहते हुए सरकार की विभिन्न योजना का ठीक से संचालन न होने के लिए की गयी है. साहेबगंज के बीडीओ रहे मो युनुस सलीम को भी चेतावनी दी गयी है. इन पर नियम विरुद्ध पीएम आवास स्वीकृत करने का आरोप था.

सलीम कलेर अरवल में बीडीओ हैं. कुर्था में बाल विकास परियोजना के प्रभारी रहे बीडीओ राजेश कुमार को भी चेतावनी जारी की गयी है. इन पर परियोजना में हाट कुक्ड मील वितरण में उदासीनता का आरोप था. पश्चिमी चंपारण में तैनाती के दौरान पीएम आवास योजना में लाभुकों को समय से किस्त न देने के कारण जमुई के बरहट में तैनात चंदन कुमार की एक वेतन वृद्धि रोक दी गयी है.

इसी योजना में लापरवाही और वरीय पदाधिकारियों के आदेश की अवहेलना करने के दोष में मीनापुर मुजफ्फरपुर में कार्यरत रहे गौराडीह भागलपुर के बीडीओ संजय कुमार सिन्हा की दो वेतन वृद्धि रोकने और निंदन का दंड दिया गया है. मीनापुर में ही तैनात रहे अमरेंद्र कुमार की तीन वेतन वृद्धि रोक दी गयी है.अमरेंद्र अभी डुमरा सीतामढ़ी में कार्यरत हैं.

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान, नल का जल एवं नाली गली योजना में स्वेच्छाचारिता- आचरण नियमावली का उल्लंघन आदि करने के लिए तत्कालीन बीडीओ अकोढ़ी गोला, रोहतास की दाे वेतन वृद्धि रोक दी गयी है. वे अरवल के सूर्यपुर में कार्यरत हैं.

बड़हरा के तत्कालीन बीडीओ सुशील कुमार को चेतावनी दी गयी है. पिछले साल ब्लाॅक के एक पंचायत के उपनिर्वाचन में गलत और भ्रामक सूचना देने के लिए डीएम ने कार्रवाई के लिए लिखा था. सुशील अभी चेरिया बरियारपुर में बीडीओ हैं.

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.