संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखकर बीयू की नई व्यवस्था, कियोस्क से मिलेगा छुटकारा


भोपाल
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को अब परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए कॉलेज और एमपी आॅनलाइन के कियोस्क तक की जरुरत नहीं पडेÞगी। वे घर बैठै ही अपने डेविट और क्रेडिट कार्ड से परीक्षा फॉर्म जमा कर सकते हैं। ये व्यवस्था बीयू ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए की गई है।

बीयू 11 जून से यूजी अंतिम वर्ष और पीजी के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा 21 जून से लेना शुरू करेगा। दोनों परीक्षाओं में करीब सवा लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। अभी कई विद्यार्थियों के फार्म कोरोना कर्फ्यू लगे होने के कारण जमा नहीं हो सके हैं। इसलिए बीयू ने परीक्षा शुरू होने के एक दिन पहले तक फॉर्म जमा करने का आदेश जारी कर दिया है।
   
कोरोना संक्रमण से विद्यार्थियों को बचाने के लिए बीयू ने कॉलेज और कियोस्क से परीक्षा फार्म जमा करने की व्यवस्था को विद्यार्थियों के डेविट और क्रेडिट कार्ड से जोड़ दिया है। क्योंकि परीक्षा फॉर्म सिर्फ एमपीआॅनलाइन के कियोस्क के माध्यम से ही जमा हो सकते हैं, जिसके चलते बीयू ने हरेक कॉलेज को कियोस्क बना रखा है। इससे विद्यार्थियों को दूसरे विवि की तरह ज्यादा शुल्क नहीं देना होता है।

बीयू की नई व्यवस्था के तहत कॉलेज विद्यार्थी का फॉर्म जमा करेगा। इसका एक मैसेज विद्यार्थी के मोबाइल पर जाएगा। जहां से वह अपने डेविट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान करेगा। भुगतान की तत्काल सूचना कॉलेज के सिस्टम पर पहुंच जाएगी। तब प्राचार्य विद्यार्थी का फॉर्म बीयू के लिए फॉरवर्ड कर देगा।

बीयू आज यूजी-पीजी के अंतिम वर्ष व सेमेस्टर कराने संबंध में नोडल कॉलेज के प्राचार्य की बैठक लेगा। बैठक में 11 और 21 जून से शुरू होने वाली परीक्षाओं के सुरक्षा के मापदंडों के अलावा मूल्यांकन पर चर्चा होगी। इसके बाद रिजल्ट को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी। क्योंकि बीयू को तीस जून तक यूजी के अंतिम वर्ष का रिजल्ट जारी करना है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.