शाही इमाम बुखारी ने प्रधानमंत्री मोदी से जामा मस्जिद की मरम्मत की मांग, लिखी चिट्ठी


 नई दिल्ली 
दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है। उन्होंने पीएम मोदी से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को स्मारक का निरीक्षण करने और आवश्यक मरम्मत करने का निर्देश देने का आग्रह किया। आपको बता दें कि दो दिन पहले यानी शुक्रवार की शाम को तेज हवाओं और बारिश के कारण 17वीं सदी की मस्जिद की मीनार क्षतिग्रस्त हो गई थी। बुखारी ने पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र में कहा, “अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध दिल्ली स्थित जामा मस्जिद की संरचना की मरम्मत की सख्त जरूरत है। इमारत के कई पत्थर जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हैं और अक्सर गिरते रहते हैं। कल भी, मीनार से कुछ पत्थर गिरे थे, लेकिन एक बड़ा हादसा टल गया क्योंकि मस्जिद इन दिनों लॉकडाउन के कारण आम उपासकों के लिए बंद है।”

आपको बता दें कि दिल्ली स्थित जामा मस्जिद का निर्माण मुगल सम्राट शाहजहां ने 1656 में कराया था। यह एएसआई द्वारा संरक्षित स्मारक नहीं है। मस्जिद के रखरखाव की जिम्मेदारी दिल्ली वक्फ बोर्ड के पास है। शुक्रवार को 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ अचानक आंधी और बारिश की बौछारों ने शहर को तबाह कर दिया, जिसके बाद मीनार से लाल बलुआ पत्थर का एक स्लैब नीचे गिर गया और नीचे की मंजिल को छेद दिया, जिससे मस्जिद के प्रांगण को भी नुकसान पहुंचा। महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंधों के कारण, मस्जिद आगंतुकों के लिए बंद है और कोई भी घायल नहीं हुआ है।

एक विशेष मामले के रूप में, जामा मस्जिद की मरम्मत 1956 से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा समय-समय पर की जाती रही है। बुखारी ने कहा, "इन पत्थरों के गिरने के कारण, अन्य पत्थरों का सपोर्ट चला गया है और वे कमजोर हो गए हैं। किसी भी गंभीर दुर्घटना से बचने के लिए तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है। यदि आप भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को स्मारक का निरीक्षण करने और आवश्यक मरम्मत शुरू करने का निर्देश देते हैं, और विशेष रूप से उनकी स्थिति का पता लगाने के लिए दो मीनारों का निरीक्षण करने का निर्देश देते हैं, तो मैं आभारी रहूंगा।” बुखारी ने कहा कि लगभग 50 वर्षों में मीनारों का संरक्षण कार्य नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के लिए मरम्मत के लिए मस्जिद का निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है। बुखारी ने कहा, “दूसरी मीनार बरसों पहले बिजली की चपेट में आ गई थी। इसके बाद मरम्मत का कार्य नहीं किया गया। किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए, हम चाहते हैं कि इंजीनियर दो मीनारों का निरीक्षण करें।”
 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.