मोरवन में जल्द ही लगभग 100 टेक्सटाइल उद्योग लगाने की शुरूआत होगी: मंत्री सखलेचा


 भोपाल

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि नीमच जिले की जावद विधानसभा क्षेत्र के मोरवन में डैम के पास उपलब्ध जमीन पर आगामी महीनों में लगभग 100 टेक्सटाइल उद्योगो की स्थापना का कार्य प्रारंभ होगा। उन्होंने राजस्व और वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मोरवन में उपलब्ध जमीन का संयुक्त सर्वे कर नवीन उद्योग स्थापना के लिए जमीन चिन्हित कर ले।

मंत्री सखलेचा शनिवार को नीमच जिले के जावद जनपद सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

मंत्री सखलेचा ने जल संसाधन विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि मोरवन जलाशय की नहरों को पक्की करने से लगभग 30 प्रतिशत पानी बचेगा इसलिए शेष नहरों को भी पक्का करने का प्रस्ताव तैयार किया जाए।नहरों को पक्का करने से जो पानी बचेगा, उसका उपयोग मोरवन में स्थापित होने वाले टेक्सटाइल उद्योगों के लिए किया जा सकेगा। इससे सिंचाई व पेयजल की आपूर्ति पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

मंत्री सखलेचा ने कहा कि जावद क्षेत्र की सभी पंचायतों में पेयजल के क्या स्त्रोत है, पेयजल आपूर्ति में क्या समस्याएँ हैं और इनका निराकरण कैसे संभव है इस संबंध में एक सूची तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने गाँव भगवानपुरा की पेयजल समस्या के समाधान के लिए विद्युत मोटर पाइप लाइन व अन्य सिविल वर्क के लिए विधायक निधि से दो लाख रुपये स्वीकृत भी किए और ग्राम पंचायत को निर्देश दिए कि वह 1 सप्ताह में पेयजल समस्या का निराकरण करें।

उन्होंने डिकेन अस्पताल में विद्युत ट्रांसफार्मर लगाने के लिए साढे 3 लाख रुपए स्वीकृत करने की बात भी कही। सखलेचा ने निर्देश दिए कि जलाशयों से किसानों को मिट्टी निकालने की अनुमति दी जानी चाहिए, इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करें। इससे तालाबों का गहरीकरण भी होगा और किसानों को उनके खेतों के लिए उपजाऊ मिट्टी भी उपलब्ध हो सकेगी।

उन्होंने भगवानपुरा में अमरपुरा डैम के लिए आवंटित जमीन पर ग्रामीणों के अतिक्रमण देखते हुए वन विभाग को 20 हेक्टेयर जमीन चिन्हित कर दिलवाने के निर्देश भी तहसीलदार को दिए। मंत्री सखलेचा ने नयागांव, अठाना की निर्माणाधीन पेयजल योजना मे ठेकेदार को बार-बार एक्सटेंशन प्रदान करने और ठेकेदार द्वारा समय पर कार्य पूरा ना करवाने पर नाराजगी व्यक्त की।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.