कम से कम एक पौधा रोपित कर करें देखभाल


भोपाल

पर्यावरण मंत्री हरदीप सिंह डंग ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदेश के नागरिकों से अपील की है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आज से प्रदेश में शुरू किये जा रहे अंकुर कार्यक्रम के तहत कम से कम एक पौधा रोपित कर उसकी देखभाल करें और पर्यावरण संरक्षण में योगदान दें।

डंग ने कहा कि इस वर्ष पर्यावरण दिवस का मुख्य विषय 'पारिस्थितिकी तंत्र की पुन: स्थापना'' है। दुनियाभर में वनों को हो रही क्षति से जैव-विविधता प्रभावित हो रही है। परिणाम स्वरूप अनेक प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएँ उत्पन्न हो रही हैं। वर्तमान समय में मानव जाति कोरोना महामारी के कारण एक अभूतपूर्व वैश्विक स्वास्थ्य संकट का सामना कर रही है। राज्य शासन लोगों को संक्रमण से बचाने और आजीविका के संसाधन बढ़ाने के लिये हरसंभव प्रयास कर रहा है।

डंग ने कहा कि जैव-विविधता और इससे जुड़ी श्रृंखलाओं में संतुलन की महत्वपूर्ण कड़ी वनस्पति एवं वृक्ष हैं। इन्हें बनाये रखने के उद्देश्य से आरंभ होने वाले अंकुर कार्यक्रम में सहभागिता के लिये मोबाइल पर वायुदूत एप डाउनलोड कर पंजीयन करायें। पौधा रोपें और उसका फोटो अपलोड करें। नागरिकों द्वारा पर्यावरण में दिये गये इस अमूल्य योगदान के लिये उन्हें सहभागिता प्रमाण-पत्र और चयनित प्रतिभागियों को अवार्ड से सम्मानित भी किया जायेगा।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.