टेस्ट मैच: रोरी बर्न्स के शतक ने बचाई इंग्लैंड की लाज


नई दिल्ली
क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच जारी है। इस मैच में दोनों टीमों के बीच रोमांचक जंग देखने को मिल रही है। न्यूजीलैंड के पहली पारी में 378 रनों के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 275 रनों पर ही सिमट गई। टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने शानदार 132 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी के साथ ही उनके नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। बर्न्स सबसे आखिर में आउट हुए। इसके साथ ही उन्होंने 70 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

बर्न्स के आउट होते ही पिछले 70 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाज ने आखिरी तक बल्लेबाजी की है। इससे पहले 1951 में ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच के दौरान ऐसा हुआ था। एडिलेड में हुए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज आर्थर मॉरिस आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए थे, वहीं इंग्लैंड की तरफ से लेन हटन ने शानदार 156 रन बनाए थे और नॉटआउट होकर लौटे थे। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 274 रनों से जीत दर्ज की थी।

लॉर्ड्स टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड ने दिन के खेल की शुरुआत 111-2 से की। इस समय क्रीज पर कप्तान जो रूट और 42 और बर्न्स 59 रन बनाकर नाबाद थे। मैच के तीसरे दिन एक भी गेंद बारिश के चलते नहीं फेंकी गई थी। इसलिए जब चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो कीवी गेंदबाजों ने पिच का जमकर फायदा उठाया।काइल जैमीसन ने चौथे दिन की पहली गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को रॉस टेलर के हाथों कैच करा दिया। रूट अपने स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके। बर्न्स और ओली पोप स्कोर को 140 रन तक ले गए। साउदी ने यहां पोप को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

पोप ने 32 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 22 रन बनाए। साउदी ने डेनियल लॉरेंस और विकेटकीपर जेम्स ब्रेसी को खाता खोलने का मौका नहीं दिया और उनके विकेट झटक लिए। इंग्लैंड ने 140 के स्कोर पर तीन विकेट गंवाए और उसका स्कोर छह विकेट पर 140 रन हो गया। आखिर में मेजबान इंग्लैंड की पारी 275 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड के लिए अच्छी बात यह रही है कि बर्न्स ने एक छोर संभाले रखा और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउदी ने सर्वाधिक छह विकेट झटके।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.