अगले दो घंटों में यूपी के इन जिलों में हो सकती है बारिश, IMD ने अलर्ट किया जारी 


लखनऊ
भीषण गर्मी से आज यानी गुरुवार 10 जून को लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अलर्ट के मुताबिक, अगले 2 घंटे में बिजनौर, बदायूं, चंदौसी, बहजोई और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि प्रदेश में मॉनसून से पहले की बारिश का सिलसिला शुरू हो चुका है।

 दरअसल, लखनऊ के साथ ही तराई के पीलीभीत, लखीमपुर, शाहजहांपुर, सीतापुर, गोंडा और आस-पास के जिलों में सुबह-सुबह झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक मौसम का मिजाज कुछ ऐसा ही रहने वाला है। मौसम विभाग के ताजा अनुमान के अनुसार, लगभग 15 जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश होने की संभावना है।

तो वहीं, 10 से 12 जून के बीच प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की चेतावनी भी मौसम विभाग ने जारी की है। इस दरम्यान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। ये भी पढ़ें:- 'फसल बेचनी है तो लाओ भगवान का आधार कार्ड', पुजारी से बांदा एसडीएम ने मांगा 11 जून को पहुंचेगा मानसून पूर्वांचल और तराई के इलाके में हल्की बारिश से और बादलों के छाए होने से बढ़ते तापमान से तो राहत मिलेगी, लेकिन बुंदेलखंड और पश्चिमी यूपी के जिले को फिलहाल कोई राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। अभी तक के अनुमान के मुताबिक, 12 जून से पहले पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड के जिले में बारिश की कोई संभावना नहीं है। दक्षिण पश्चिम मानसून 11 जून को पूर्वांचल के रास्ते प्रदेश में दाखिल होगा। उसके पश्चिमी यूपी और बुंदेलखंड पहुंचने में 24 घंटे का समय लगेगा।
 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.