यूपी बीजेपी में चुनाव से पहले नहीं होगा कोई बड़ा बदलाव 


नई दिल्ली 
भाजपा नेतृत्व ने अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए संगठनात्मक तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि, चुनाव के पहले सरकार और संगठन में किसी तरह के बड़े बदलाव के आसार नहीं हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव संगठन बीएल संतोष ने पिछले हफ्ते लखनऊ का दौरा कर विभिन्न स्तरों से व्यापक फीडबैक लिया है। अगले महीने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के भी राज्य के दौरे पर जाने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों को अब बहुत ज्यादा समय नहीं है। चूंकि यह देश का सबसे बड़ा प्रदेश है, इसलिए वहां की तैयारियों के लिए पार्टी को ज्यादा समय भी चाहिए। वह भी तब, जबकि कोरोना के चलते चुनावी तैयारियां पूरी गति से नहीं की जा सकती हैं। इस समय सरकार और पार्टी की प्राथमिकता कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाना और लोगों को राहत देना है। इसके साथ-साथ चुनावी तैयारियों को भी आगे बढ़ाया जाएगा। यही वजह है कि भाजपा नेतृत्व में पिछले आठ-दस दिनों के अंदर राज्य की इस स्थिति को लेकर व्यापक विचार-विमर्श भी किया है। 

अंदरूनी स्तर पर कई बैठकें भी की गई हैं और उसके बाद राष्ट्रीय महासचिव संगठन बीएल संतोष ने लखनऊ का दौरा भी किया। वहां पर उन्होंने राज्य सरकार के मंत्रियों, संगठन के प्रमुख नेताओं से व्यापक फ़ीडबैक हासिल किया है। पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों ने स्पष्ट किया है कि अब चुनाव के लिए ज्यादा समय नहीं है, ऐसे में सरकार और संगठन में शीर्ष स्तर पर किसी तरह का बदलाव होने की कोई संभावना नहीं है। पार्टी मौजूदा नेतृत्व के साथ ही चुनाव मैदान में जाएगी। हालांकि सरकार के स्तर पर जरूर कुछ बदलाव हो सकते हैं। कोरोना काल के कामकाज की समीक्षा को देखते हुए मंत्रिमंडल में फेरबदल होने की संभावना है, लेकिन इस काम को भी अगले एक महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। ऐसा होने पर एके शर्मा को अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है, ताकि चुनाव के पहले नए लोगों को भी काम करने का पूरा मौका मिल सके।

इस बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के भी अगले माह राज्य दौरे पर जाने की संभावना है। चुनावी तैयारियों के मद्देनजर यह दौरा महत्वपूर्ण होगा। दरअसल बी एल संतोष ने जो फीडबैक लिया है, उसके आधार पर ही पार्टी आगे की रूपरेखा बना रही है। अगले कुछ दिनों में केंद्रीय नेताओं के उत्तर प्रदेश के दौरे भी बढ़ेंगे। हालांकि इस बात को ध्यान में रखा जाएगा कि सभी तरह के कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन हो।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.