मुजफ्फरपुर की ट्रेनों समेत गांधीनगर तक की गाड़ी निरस्त, कई के रूट बदले, देखें शेड्यूल


प्रयागराज
समस्तीपुर मंडल में दोहरीकरण का काम चल रहा है। इसकी वजह से रेलवे ने कई ट्रेनों को निरस्त करने के साथ ही कई गाड़ियों का रूट परिवर्तन किया है। ट्रेन नंबर 12537 मुजफ्फपुर-प्रयागराज रामबाग 29 मई को निरस्त रहेगी। 12538 रामबाग -मुजफ्फपुर 29 निरस्त रहेगी। ट्रेन नंबर 09452 भागलपुर-गांधीधाम एक्सप्रेस मुजफ्फपुर- बापुधाम मोतीहारी-गोरखपुर के रास्ते 29 मई को संचालित होगी। गाड़ी नंबर 15705 कटिहार -दिल्ली एक्सप्रेस 29 मई को मुजफ्फपुर-छपरा -गोरखपुर के बजाय मुजफ्फपुर- बापुधाम मोतीहारी-गोरखपुर के रास्ते चलेगी।

गांधी नगर कैपिटल 28 जून तक निरस्त
रेलवे ने गांधीनगर कैपिटल एक्सप्रेस का निरस्तीकरण और बढ़ा दिया है। वाराणसी से चलकर गांधीनगर कैपिटल जाने वाली इस ट्रेन को रेलवे ने 28 जून तक निरस्त कर दिया है। इसी तरह गांधीनगर कैपिटल से वाराणसी के बीच इसका निरस्तीकरण 29 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सप्ताह में एक दिन प्रयागराज जंक्शन के रास्ते चलने वाली 22467 गांधी नगर कैपिटल एक्सप्रेस 22 फरवरी से निरस्त चल रही है। इसका निरस्तीकरण पहले 24 मई तक ही था, जो अब 28 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

कानपुर-भुवनेश्वर स्पेशल 28 को चलेगी
गर्मी में ट्रेनों में उमड़ रही भीड़ को देखते हुए रेलवे समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन बढ़ा रहा है। रेलवे ने ट्रेन नंबर 04123 कानपुर सेंट्रल-भुवनेश्वर वन वे ग्रीष्मकाल विशेष गाड़ी चलाने की तैयारी की है। यह ट्रेन कानपुर सेंट्रल से 28 मई रविवार को संचालित होगी। इसमें स्लीपर श्रेणी के 09, सामान्य श्रेणी 4, एसएलआर 02 कोच, एसी तृतीय श्रेणी के 4 और एसी द्वितीय श्रेणी का एक कोच होगा।

100 दिनों की दिक्कत के बाद नहीं रुकेंगी ट्रेनें
मेगा ब्लॉक लेकर रेलवे निरंजन डॉट पुल का ट्रैक यानी रेल पटरी की संख्या बढ़ा रहा है। काम शुरू है, लेकिन डॉट पुल का रास्ता 100 दिनों तक बंद रहेगा। सौ दिनों की दिक्कत जरूर है, लेकिन डॉट पुल पर ट्रैक बढ़ जाने से हर रोज गुजरने वाली 250 ट्रेनों को बड़ी राहत मिलने वाली है। निरंजन डॉट पुल से ट्रेनों की पासिंग सबसे मुश्किल होती है। एक के पीछे दूसरी ट्रेन लगी होती है, ऐसे में ट्रेनों की स्पीड थामनी पड़ती है। आउटर पर ट्रेनें रोक दी जाती हैं। अब एक नया ट्रैक और काम करने लगेगा तो ट्रेनों को बड़ा फायदा होगा। सबसे अहम तो रेलवे भविष्य में आने वाली दिक्कतों को देखते हुए एक अतिरिक्त ट्रैक बिछा रहा है। इस पर ट्रेनों का संचालन तो फिलहाल नहीं होगा, लेकिन दिक्कत बढ़ने पर इसे चालू कर दिया जाएगा। निरंजन डॉट पुल पर ट्रैक बढ़ जाने से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता रूट की ट्रेनों को कम रुकना पड़ेगा।

 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.