वैक्सीनेशन : दूसरे राज्यों के लिए मसीहा बना MP, राजस्थान ने बंद करवा दिया था इलाज


शिवपुरी
मध्यप्रदेश में राज्य की सीमा से लगे राजस्थान, यूपी, महाराष्ट और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के लोग भी वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। राजस्थान के बारां जिले के युवा वैक्सीन लगवाने के लिए राज्य की सीमा पार करके मध्य प्रदेश की सीमा में शिवपुरी के वैक्सीन सेंटर पर टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि सिलसिला बीते दो सप्ताह से चल रहा है। यकायक 1 जून के बाद टीका लगवाने वालों की संख्या बढ़ गई है।

शिवपुरी जिले की कोलारस तहसील के खरई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर राजस्थान के कस्बाथाना सहित आसपास के लोग गाड़ियों से टीके लगवाने पहुंच रहे हैं। अब तक बारां जिले के ही करीब 500 से अधिक लोगों ने मध्य प्रदेश आकर वैक्सीन लगवाई है।

दरअसल, राजस्थान के बारां जिले की सीमा मप्र के सीमा जिले से लगी हुई है और फोरलेन हाइवे होने से यहां तक आवागमन सुगम है। बारां जिले के कस्बाथाना, देवरी, शाहबाद, राजपुर, समरानिया के लोग वैक्सीन लगवाने के लिए शिवपुरी जिले के खरई, कोलारस, पोहरी और छर्च आ रहे हैं। यह सिलसिला बीते 15 दिनों से चल रहा है। लोग 10 से 12 गाड़ियों से टीके लगवाने प्रतिदिन आ रहे हैं।

गौरतलब है कि जिस वक्त कोरोना महामारी की दूसरी लहर चरम सीमा पर थी उस वक्त राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के मरीजों का इलाज बंद करा दिया था। ऐसे वक्त में मरीजों की जबरन छुट्टी की गई थी, जिसमें दो मरीजों की मौत भी हो गई थी। लेकिन अब जब राजस्थान में ही वैक्सीन खत्म हो गई है। ऐसे वक्त में राजस्थान के युवा वैक्सीन लगवाने के लिए मप्र के शिवपुरी जिले में पहुंच रहे है।

इनका कहना है
दूसरे राज्यों के लोगों को वैक्सीन लगवाने पर कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन अधिक संख्या में लोगों को वैक्सीन नहीं लगा सकते। राजस्थान से अभी तक कितने लोग शिवपुरी जिले में वैक्सीन लगवा चुके हैं, इसकी जानकारी एकत्रित करेंगे।
एएल शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, शिवपुरी

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.