गमक श्रृंखला का वर्चुअल आयोजन एक सकारात्मक प्रयास- मंत्री सुश्री ठाकुर


भोपाल
संस्कृति, पर्यटन और आध्यात्म मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी के अवसादपूर्ण वातावरण से आमजनों को बाहर निकलने के लिए संस्कृति विभाग ने गमक श्रृंखला का वर्चुअल आयोजन कर सकारात्मक प्रयास किया है। यह संस्कृति और संस्कारों का संरक्षण तो करेगी ही साथ ही कलाकारों का मनोबल बढ़ाएगी और आजीविका भी प्रदान करेंगी। सुश्री ठाकुर जनजातीय संग्रहालय की आठवीं वर्षगाँठ पर विविध कलानुशासनों की गतिविधियों के ऑनलाइन प्रदर्शन के अवसर पर संबोधित कर रही थी।  

संस्कृति विभाग की जनजातीय लोककला एवं बोली विकास अकादमी द्वारा कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत ऑनलाइन गतिविधियों का प्रसारण ट्राइबल म्यूजियम के सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर किया जा रहा है। आठवें वर्षगाँठ समारोह के अवसर पर संग्रहालय और उसके द्वारा पूर्व में आयोजित विविध कलानुशासन की गतिविधियों को पुनरावलोकी के अंतर्गत दिखाया गया। मासिक शलाका चित्र प्रदर्शनी के अंतर्गत आज से ही जनजातीय चित्रकारों द्वारा प्रकृति और उससे जुड़े जीवन के विविध आयामों को दर्शाती ऑनलाइन चित्र प्रदर्शनी संयोजित की गई है, जिसमें जनजातीय चित्रकार- दुर्गा बाई व्याम- गोंड चित्रकार, श्री राम सिंह उर्वेती-गोंड चित्रकार, भूरी बाई- भील चित्रकार, श्री रमेश तेकाम- गोंड चित्रकार, श्री टेकी श्याम- गोंड चित्रकार, श्री संतोषी तेकाम-गोंड चित्रकार, श्री नर्मदा प्रसाद तेकाम- गोंड चित्रकार, श्री देव नन्कुसिया श्याम- गोंड चित्रकार, लाडो बाई- भील चित्रकार, कुमुदिनी श्याम- गोंड चित्रकार, श्री राजेंद्र कुमार श्याम- गोंड चित्रकार, श्री प्रसाद सिंह कुशराम- गोंड चित्रकार एवं श्री सोनी व्याम- गोंड चित्रकारों के चित्रों को प्रदर्शित किया गया है। यह चित्र प्रदर्शनी विभागीय वेबसाइट पर एक माह के लिए अवलोकनार्थ उपलब्ध रहेगी|

'गमक' अंतर्गत कार्यक्रम 7 जून को

संस्कृति विभाग की विभिन्न अकादमियों द्वारा बहुविध कलानुशासनों की गतिविधियों पर एकाग्र श्रृंखला 'गमक' अंतर्गत 7 जून, 2021 को सायं 7 बजे से श्री प्रकाश पाठक और साथी, विदिशा का 'शास्त्रीय गायन' एवं श्री हनीफ़ हुसैन और श्री जावेद खान की 'सारंगी जुगलबंदी' का प्रसारण यूट्यूब चैनल- http://youtube.com/channel/UCL_bmi2Ls6zFZdM3re6QzAQ और फेसबुक पेज https://www.facebook.com/MPTribalMuseum/live पर किया जाएगा।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.