वीआर चौधरी होंगे Indian Air Force के अगले वाइस चीफ


    नई दिल्ली

इंडियन एयरफोर्स (IAF) के टॉप अधिकारियों में कई बड़े बदलाव हुए हैं. एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को एयरफोर्स मुख्यालय में अगले वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया है. दो नए कमांडर-इन-चीफ भी अपने नए कार्यभार संभालेंगे. एयर ऑपरेशंस के महानिदेशक एयर मार्शल बल्लभ राधा कृष्ण दिल्ली में पश्चिमी कमान में चौधरी का स्थान लेंगे, जबकि एयर मार्शल आरजे डकवर्थ प्रयागराज में मध्य वायु कमान का प्रभार संभालेंगे.

बता दें कि विवेक राम चौधरी उस वक्त वाइस चीफ के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं, जब भारतीय वायुसेना पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में रात के समय हवाई गश्त कर रही है. नेशनल डिफेंस एकेडमी के पूर्व छात्र, एयर मार्शल चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को इंडियन एयरफोर्स की फाइटर स्ट्रीम धारा में शामिल किया गया था.

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने लगभग 38 वर्षों के करियर में विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं. उन्हें मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों के उड़ाने का अनुभव है. उनके पास 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का भी अनुभव है.

एयर मार्शल चौधरी ने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. वह एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर थे और उन्होंने फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान संभाली थी. एक एयर मार्शल के रूप में, उन्होंने वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ का पद संभाला है.

गौरतलब है कि इससे पहले वेस्टर्न एयर कमांड के चीफ के तौर पर एयर मार्शल विवेक चौधरी की पोस्टिंग तब हुई थी, जब पूर्वी लद्दाख में (एलएसी) भारत और चीन के बीच काफी विवाद बढ़ गया था. इसके अलावा पाकिस्तान भी लगातार बॉर्डर पर नापाक हरकतों को अंजाम दे रहा था.

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.