खंडवा मूंदी राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलना पड़ेगा भारी, अब देना होगा टोल


भोपाल
राष्ट्रीय राजमार्ग 70 के खंडवा मूंदी मार्ग पर चलना अब वाहन स्वामियों को भारी पड़ेगा । राज्य सरकार ने यहां टोल टैक्स लगाने का निर्णय लिया है। खंडवा मूंदी के बीच 32.23 किलोमीटर लंबे मार्ग पर अब टोल टैक्स शुरू किया जा रहा है। इस मार्ग से निकलने वाले हल्के वाणिज्यिक वाहनों को अब 85 पैसे प्रति किलोमीटर, प्रति फेरे की दर से टोल टैक्स देना होगा।

यहां से निकलने वाले ट्रकों पर 2 रुपए 11 पैसे प्रति किलोमीटर प्रति फेरा की दर से टोल टैक्स लगेगा जबकि मल्टी एक्सेल ट्रकों को यहां से निकलने के लिए 4 रुपए 21 पैसे प्रति किलोमीटर प्रति फेरे की दर से टोल टैक्स देना होगा। मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा चयनित उपभोक्ता शुल्क संग्रहण अभिकरण यह टोल टैक्स वसूल करेगा। यह टोल टैक्स दर पथकर प्लाजा पर हर साल थोक मूल्य सूचकांक के आधार पर बढ़ाई जाएगी तथा निकटतम 5 रुपये तक पूर्ण अंकित की जाएगी। 31 मार्च को समाप्त होने वाले वर्ष के लिए थोक मूल्य सूचकांक के आधार पर प्रत्येक वर्ष के 1 सितंबर से यह प्रभावी होगी।

इन्हें मिलेगी टोल टैक्स से छूट
भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार के वह सभी वाहन जो शासकीय कार्य से आवागमन कर रहे हों। इसके अलावा सभी सांसदों और विधायकों के वाहन, भारतीय सेना से जुड़े हुए वाहन, एंबुलेंस, फायर बिग्रेड, भारतीय डाक तार विभाग के वाहन, कृषि प्रयोजन के लिए उपयोग की जाने वाली ट्रैक्टर ट्रॉली, आॅटो रिक्शा, दो पहिया तथा बैल गाड़ियां, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं अधिमान्य पत्रकार, भूतपूर्व सांसद और विधायकों के वाहन भी छूट के दायरे में रहेंगे।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.