सांसद केे प्रयास से बुंदेलखण्ड के खजुराहो में खुलेगी उड़ान प्रशिक्षण अकादमी


खजुराहो
खजुराहो सांसद श्री व्ही.डी. शर्मा केे प्रयास से खजुराहो में उड़ान प्रशिक्षण अकादमी खुलेगी। बुंदेलखण्ड को यह सौगात मिलने से खजुराहो में पर्यटन से लेकर कई क्षेत्रों में विकास के नए आयाम स्थापित होगें। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा देश के पांच हवाई अड्डों में आठ नई उड़ान प्रशिक्षण अकादमीं स्थापित की जाएंगी।

बुंदेलखण्ड के युवक-युवतियां भी बन सकेगी पायलट। खराब मौसम और नागरिक या सैन्य हवाई यातायात की वजह से कम से कम बाधाएं आने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए खजुराहो का हुआ चयन। इन अकादमियों को स्थापित करने का उद्देश्य भारत को बड़ा वैश्विक उड़ान प्रशिक्षण केन्द्र बनाने के साथ-साथ भारतीय छात्रों को विदेश अकादमियों में जाने पर रोक लगाना भी है।

भारत को वैश्विक पायलट प्रशिक्षण केंद्र बनाने के उद्देश्य से इन अकादमीकी स्थापना की जाएगी। इससे भारतीय कैडेटों के विदेशी अकादमियों मध्यप्रदेश के खजुराहो, कर्नाटक के बेलगावी-कलबुर्गी, महाराष्ट्र के जलगांव और असम के लीलाबाड़ी हवाई अड्डों में होंगी। इन स्थानों को मौसम, सिविल और सैन्य ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए बड़ी सावधानी से चुना गया है। प्रशिक्षण केन्द्र में इंजीनियर, पायलट, इग्रुआ के साथ-साथ विमानन सुरक्षा और सामान्य सुरक्षा उपाए का प्रशिक्षण मुहैया होगा।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.