मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में सुस्त गति से काम, बारिश का मौसम करीब


भोपाल
मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में काफी सुस्त गति से काम हो रहा है। बारहमासी सड़कों से एकल संपर्क विहीन गांवों को जोड़ा जाना है लेकिन तय समयसीमा निकल जाने के बाद भी 264 सड़कें पूरी नहीं हो पाई है। बारिश करीब है ऐसे में बारिश के दौरान इन गांवों से मुख्य मार्गो तक आना मुश्किल हो जाएगा। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव ने इस लेटलतीफी को लेकर मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को फटकार लगाई है।

मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बारहमासी सड़कों को एकल संपर्कविहीन गांवों को ग्रेवल मार्गो से जोड़ने के लिए योजना प्रारंभ की गई थी। इस योजना के तहत अप्रैल 2021 तक 8520 सड़कें बनाई जानी थी। इसके तहत 19 हजार 716 किलोमीटर सड़कें बनाई जाना है।  इनमें से 8173सड़कें पूर्ण हो गई है। लेकिन अभी तक 746 किलोमीटर की 264 सड़कें पूरी नहीं हो पाई है।

जून से सितंबर तक चार महीनों में 98 सड़कें बनाने का लक्ष्य दिया गया है। 218 किलोमीटर लंबी इन सड़कों के निर्माण पर 5201 लाख रुपए खर्च किए जाने है। जून में 28, जुलाई में 16, अगस्त में 11 और सितंबर में 43 सड़कें बनना है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव उमाकांत उमराव ने इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिन जिलों में अपूर्ण और अप्रारंभ सड़के है उनकी समीक्षा कर सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इन सड़कों में आ रहे व्यवधान  का निराकरण कराकर सड़कों को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए है।  इन स्वीकृ त मार्गो में से अव्यवधानित मार्गो का द्वितीय त्रैमासिक भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्य निर्धारित कर प्रमुख अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा द्वारा सभी कार्यपालन यंत्रियों को भेजा गया है। इन मार्गो को लय के अनुसार उपलब्धि अर्जित करते हुए समयसीमा में पूरा कराया जाए। लक्ष्य की उपलब्धि अर्जित करने में किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए।

प्रमुख अभियंता द्वारा कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा  संभाग गुना, सीधी, सागर एक, छिंदवाड़ा एक और दो, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, जबलपुर, सतना, बालाघाट एक और दो, झाबुआ एवं डिंडौरी को सड़कों के निर्माण कार्य कराए जाने हेतु राशि आवंटित की गई है। सभी कार्यपालन यंत्रियों को कहा गया है कि आवंटित राशि को खर्च कर शीघ्र काम पूरा कराए।  कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग राजगढ़, गुना, छिंदवाड़ा एक एवं दो, सीधी, सागर एक , बालाघाट एक एवं झाबुआ द्वारा निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि अर्जित करने का आश्वासन दिया गया।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.