इंजीनियरिंग और एमबीबीएस के 17 नकलचियों पर एकेयू की सख्‍ती 


 पटना 
आर्यभट्ट ज्ञान विवि से जुड़े मेडिकल कॉलेजों और इंजीनियरिंग कॉलेजों के 17 नकलचियों पर विवि प्रशासन ने कार्रवाई का आदेश दिया है। इन नकलचियों में नौ इंजीनियरिंग के हैं जबकि आठ छात्र एमबीबीएस के छात्र शामिल हैं। संस्थान से मिली जानकारी के अनुसार कदाचार समिति ने इन सभी मामलों की जांच के बाद छात्रों की कदाचार में संलिप्तता पाई है। अगल-अलग तरह के कदाचार के लिए छात्रों को अलग-अलग दंड दिया गया है। जांच के दौरान कदाचार में पकड़े गए छात्रों का भी पक्ष सुना गया।
 जांच टीम ने सभी पहलुओं को देखने के बाद नियनानुसार कार्रवाई की अनुशंसा की, जिसके बाद अब छात्रों पर कार्रवाई की जा रही है।
मोबाइल के साथ पकड़े गए एमबीबीएस के चारों छात्रों के करंट सेशन की सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गईं हैं। इनमें एक छात्र ने परीक्षा केंद्र पर अधिकारियों के साथ बदसलूकी भी की थी। उक्त छात्र को चोरी और सीनाजोरी के अपराध में दोहरी सजा दी गई है। उक्त छात्र की करंट सेशन की परीक्षा के साथ-साथ आगामी सत्र की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। साथ ही चिट पूर्जे के साथ कॉपी का मिलान सही पाये जाने पर कुछ छात्रों के करंट परीक्षा को रद्द किया गया है। कॉपी से मिलान न होने और केवल चिट पूर्जे के साथ धरे गए छात्रों का उक्त पेपर रद्द करने का आदेश दिया गया है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.