4 लाख के मेटल डस्ट पैलेडियम के साथ उत्तरप्रदेश के 7 गिरफ्तार


महासमुंद
मारूति ईको वाहनों के साइलेंसर से 4 लाख रुपये कीमत के 20 किलोग्राम मेटल डस्ट पैलेडियम के साथ महासमुंद पुलिस ने उत्तरप्रदेश के 7 चोरों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की हैं, जो वर्तमान में महासमुंद में रहकर इन वाहनों से चोर कर ज्वेलरी बनाने में इसका उपयोग करते थे। इस तरह की शिकायत पूरे छत्तीसगढ़ में पहली बार मिली हैं।

स्थानीय कंट्रोल रूम में प्रेस कॉन्फे्रंस के माध्यम से एएसपी मेघा टेंभुरकर, एसडीओपी नारद सूर्यवंशी, कोतवाली दरोगा शेर सिंह बांधे ने पत्रकारों कोबताया कि जिले में साइलेंसर चोरी की रिपोर्ट लिखाने लोग लगातार पहुंच रहे थे क्योंकि आरोपी ईको मारूति वाहनों को ही निशाना बनाते थे, जिसमें महासमुंद क्षेत्र के कचहरी, टैक्सी स्टैंड, शेरगांव, जामगांव, बेचा, इमलीभाठा, स्टेशन रोड तथा अन्य क्षेत्र फिंगेश्वर, राजिम, गरियाबंद, धमतरी, बलौदा बाजार सहित कुल 48 ईको मारूति वाहनों को आरोपियों ने निशाना बनाया। मेटल डस्ट को गलाकर उसमें से पैलेडियम धातु निकाल कर बेचते थे जिसकी अंतरर्राष्ट्रीय बाजार में लाखों की कीमत है।

इस तरह की शिकायत छत्तीसगढ़ में पहली बार सुनने को मिली थी और एसपी प्रफुल्ल ठाकुर की टीम साइबर सेल की टीम के साथ मामले की पड़ताल में लगी थी। तभी मुखबिरों से कल सूचना मिली कि गंजपारा महासमुंद निवासी गोविंद सिंह राजपूत ईको मारूति वाहनों को किराए से लेकर जाता है तथा अपने साथियों के साथ वाहन में लगे साइलेंसरों की चोरी करता है। मुखबिर की सूचना पर त्वरित कार्रवाई करने पुलिस की टीम बस स्टैंड महासमुंद पहुंचकर  एक व्यक्ति को पकड़ा। पूछताछ करने पर वह अपना नाम गोविंद सिंह (32) हाल मुकाम महासमुंद बताया। उसके पास एक थैला मिला जिसमें उक्त मैटल भरा था। आरोपी उत्तर प्रदेश का रहने वाला है।

उसने बताया कि उत्तरप्रदेश निवासी इकरार खान, मुकीम खान, फरमान खान, साजिद खान, रिंकू उर्फ चंद्रजीत यादव, साजिम खान फेरी वाले थे और गोविंद के पिता से कपड़े खरीद कर फेरी बेचते थे। लॉकडाउन में काम बंद होने से सोशल मीडिया के माध्यम से ईको मारूति वाहनों से साइलेंसर चोरी कर पैलेडियम धातु निकालना और बेचना सीखा। अत: सभी ने मिलकर साइलेंसर चोरी की योजना बनाई।  योजना के अनुसार गोविंद सिंह एक दो महीने से महासमुंद क्षेत्र के कचहरी टैक्सी स्टैंड, शेरगांव, जामगाव, इमलीभाठा, स्टेशन रोड तथा अन्य क्षेत्र, फिंगेश्वर, राजिम, गरियाबंद, धमतरी, बलौदाबाजार से कुल 48 मारूति वाहनों को निशाना बनाया है। इनमें से एक बेचा निवासी ओमप्रकाश साहू का ईको वाहन शामिल हैं। आरोपी वाहनों को किराए पर लेकर उसमें से साइलेंसर चोरी कर उसका डस्ट निकालते थे।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.