अमेरिका टी20 लीग में कुल 27 फ्रेंचाइजी टीम भाग उतरेंगी


न्यूयॉर्क
टी20 लीग के कारण इंटरनेशनल क्रिकट का कैलेंडर प्रभावित हो रहा है. सभी बड़े देश आज अपनी टी20 लीग आयोजित कर रह हैं. इस बीच अमेरिका में भी 31 जुलाई से टी20 लीग की शुरुआत होने जा रही है. इसमें दुनिया भर के 80 फर्स्ट क्लास क्रिकेटर शामिल होंगे. इसमें 11 भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं. विंडीज के रहकीम कॉर्नवाल को भी एक टीम में जगह मिली है. 140 किलो कॉर्नवॉल दुनिया के सबसे वजनी क्रिकेट खिलाड़ी हैं.

अमेरिकन क्रिकेट इंटरप्राइजेस ने 27 फ्रेंचाइजी टीम के टूर्नामेंट के कार्यक्रम को घोषित कर दिया है. 6 हफ्ते तक चलने वाले टूर्नामेंट में कई बड़े इंटरनेशनल खिलाड़ी भी शामिल होंगे. अभी भी 12 खिलाड़ियों को वीजा के कारण खेलने की अनुमति नहीं मिली है. बड़े खिलाड़ियों की बात की जाए तो इसमें न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन, दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर डेन पिएट, विंडीज के रहकीम कॉर्नवाॅल, पाकिस्तान के शमी असमल, हम्माद आजम शामिल हैं. इतना ही नहीं विंडीज के 42 सल के रिकार्डो पॉवेल को भी जगह मिली है.

समित पटेल और मिलिंद कुमार भी खेलेंगे
भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ी समित पटेल भी टी20 लीग में खेलेंगे. उन्हें बीसीसीआई की ओर से अनुमति मिल चुकी है. उन्होंने 55 फर्स्ट क्लास मुकाबले भी खेले गए हैं. इसके अलावा आईपीएल टीम आरसीबी और दिल्ली में रह चुके बल्लेबाज मिलिंद कुमार और गुजरात के पूर्व तेज गेंदबाज सिद्धार्थ त्रिवेदी भी टी20 लीग में खेलते दिखेंगे. कुल 11 भारतीय खिलाड़ी लीग में उतरेंगे.

 

हर टीम में अंडर-21 और अंडर-19 का खिलाड़ी खेलेगी

कुल 420 खिलाड़ियों को अलग-अलग टीम में जगह मिली है. इसमें अंडर-21 के 54 और अंडर-19 के 27 खिलाड़ी शामिल हैं. हर टीम में एक अंडर-21, एक अंडर-19 और एक विदेशी फर्स्ट क्लास क्रिकेटर को शामिल किया जाना अनिवार्य है. इस लीग को अगले साल शुरू होने वाले मेजर लीग क्रिकेट टी20 से जोड़कर देखा जा रहा है. मेजर लीग टी20 में आईपीएल टीम कोलकाता नाइटराइडर्स ने भी एक भी खरीदी है.

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.