कॉलेजों के वेरिफिकेशन में गड़बड़ी होने पर नहीं मिलेगी एडमिशन की परमिशन


भोपाल
उच्च शिक्षा विभाग कोरोना संक्रमण को लेकर काफी रियायतें दे रहा है। विभाग कॉलेजों की मान्यता, संबद्धता और निरंतरता देने के लिए सभी विश्वविद्यालयों से आॅनलाइन निरीक्षण कराएगा। निरीक्षण नहीं होने की दशा में उन्हें प्राविधिक मंजूरी देगा। स्थिति सामान्य होने पर विभाग कॉलेजों का निरीक्षण कराएगा। इसमें कोई गड़बड़ी मिलती है, तो विभाग उनकी सभी स्वीकृति निरस्त करेगा।

प्रदेश के सभी निजी और सरकारी कॉलेज विभाग के पोर्टल पर अपडेट कर सत्यापन करेंगे। इसके लिए उन्हें 15 जून तक का समय दिया गया है। इसके बाद विश्वविद्यालय 16 से 25 तक उन्हें संबंद्धता और निरंतरता के लिए सत्यापित करेंगे। विवि से संबद्धता मिलने के बाद विभाग उन्हें आगामी सत्र 2021-22 में प्रवेश देने के लिए ई-प्रवेश पोर्टल पर जोड़ेगा, जिसके कारण वे काउंसलिंग में भागीदारी कर पाएंगे।

विवि के कॉलेजों को संबद्धता और निरंतरता देने के लिये आॅनलाइन निरीक्षण करा सकते हैं। क्योंकि कोरोना संक्रमण का विस्तार ज्यादा होने के कारण आॅफलाइन निरीक्षण पर रोक लगाई गई है। इसलिए उन्हें विवि प्राविधिक संबद्धता और निरंतरता और विभाग मान्यता देगा। विवि और विभाग स्थिति सामान्य होने पर कॉलेजों का निरीक्षण कराएंगे। इस दौरान कालेज विभाग के मापदंडों पर खरे नहीं उतरते हैं, तो उनकी प्राविधिक संबद्धता, निरंतरता और मान्यता को समाप्त कर दिया जाएगा। यहां तक उनके यहां प्रवेशित सभी विद्यार्थियों को दूसरे कालेज में स्थानांतरित किया जाएगा।

कॉलेज 15 जून तक शुल्क जमा कर संबद्धता हासिल कर सकते हैं। निरंतरता के लिए 15 दिनों की बढ़ोतरी होने पर कॉलेज तीस जून तक शुल्क जमा कर सकते हैं। भोपाल में नए कॉलेज खोलने विभाग को सात आवेदन प्राप्त हुए थे। इसमें से तीन आवेदन को अमान्य शेष तीन कॉलेजों को विभाग ने एनओसी जारी कर दी है। अभी एक पर निर्णय होना शेष है। अब उन्हें बीयू से संबद्धता लेना तय समय-सीमा में शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद वे अस्थायी संबद्धता के आधार पर विभाग की काउंसलिंग में भागीदारी कर प्रथम वर्ष में प्रवेश करा सकेंगे। 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.