भट्ट सिया के पीसी दुबे मूल्यांकन समिति के बने अध्यक्ष


भोपाल
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने राज्य स्तरीय पर्यावरण प्रभाव आंकलन प्राधिकरण सिया में और राज्य स्तरीय विशेष विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति में मध्यप्रदेश के रिटायर्ड आईएएस और आईएफएस अफसरों का पुनर्वास किया है। सिया के अध्यक्ष पद पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के सचिव रहे रिटायर्ड आईएएस अधिकारी अरुण भट्ट को अध्यक्ष बनाया गया है।

वहीं राज्य स्तरीय विशेश मूल्यांकन समिति में आईएफएस रिटायर्ड पीसीसीएफ पीसी दुबे को अध्यक्ष बनाया है। मध्यप्रदेश में अभी तक रिटायर्ड आईएएस अधिकारी राकेश श्रीवास्तव सिया के अध्यक्ष पद पर काम कर रहे थे। उनका कार्यकाल पूरा हो चुका था। इसके बाद उनके स्थान पर रिटायर्ड आईएएस अरुण भट्ट को अध्यक्ष बनाया गया है।

अनिल कुमार वर्मा को सदस्य और पर्यावरण नियोजन और समन्वय संगठन एप्को के कार्यकारी निदेशक को इसका सदस्य सचिव बनाया गया है। प्राधिकरण के अध्यक्ष और सदस्यों का कार्यकाल तीन वर्ष रहेगा। राज्य स्तरीय पर्यावरण प्रभाव आंकलन प्राधिकरण सिया में को सलाह देने के लिए एक राज्य स्तरीय विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति भी गठित की गई है इस समिति की सिफारिश पर सिया के अध्यक्ष अपने निर्णय करेंगे।

इस समिति में पहली बार रिटायर्ड आईएएफ अफसर को अध्यक्ष बनने का मौक ा दिया गया है। आईएफएस डॉ प्रवीण चंद्र दुबे को राज्य स्तरीय विशेषज्ञ मूल्यांकन समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। इस समिति में भारतीय वन सेवा के अधिकारी राघवेन्द्र श्रीवास्तव, डॉ रुबीना चौधरी, डॉ एके शर्मा, प्रोफेसर अनिल प्रकाश, डॉ आलोक मित्तल, डॉ जयप्रकाश शुक्ला और डॉ रवि श्रीवास्तव को सदस्य बनाया गया है।  मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव इस समिति के सदस्य सचिव बनाए गए है। इस समिति का कार्यकाल भी तीन वर्ष होगा।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.