कोरोना : 32 जिले ग्रीन जोन में पहुंचे, 6 जिलों में नए मरीज शून्य


भोपाल
मध्यप्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर समाप्ति की कगार पर पहुंच गई है और सरकार ने अब अपनी ताकत तीसरी लहर को रोकने में झौंक दी है। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमण की दर शून्य से नीचे पहुंच गई है। पिछले 34 घंटे में 6 जिलों में कोई मरीज नहीं मिला है, जबकि प्रदेश अलीराजपुर जिले में केवल एक एक्टिव केस बचा है। तीसरी लहर को रोकन के लिए प्रदेश में रिकॉर्ड जांच की जा रही है। पिछले 24 घंअ‍े में 81812 सैंपल की जांच की गई जिसमें 718 नए मरीज मिले।

कोरोना की दूसरी जानलेवा लहर खत्म होने के बाद अब प्रदेश की संक्रमण दर शून्य से भी नीचे आ गई है। बीते 24 घंटों में जांचे गए 81812 सेंपल में सिर्फ 0.87 फीसदी यानि 718 नए पॉजिटिव मिले हैं। 6 जिलों आगर-मालवा, अलीराजपुर, अशोकनगर, भिंड, बुरहानपुर, मंडला में कोई नया मरीज नहीं मिला। जबकि 38 जिलों में नए मरीजों की संख्या 1 से 9 के बीच है। अलीराजपुर जिला कोरोना फ्री होने की राह पर है यहां अब सिर्फ 1 ही एक्टिव केस है।

कोरोना के संक्रमण की दूसरी लहर के समाप्त होने के साथ ही अब प्रदेश में संक्रमण दर 1 फीसदी पर आ गई है। प्रदेश के सबसे संक्रमित शहरों में शुमार इंदौर और भोपाल भी अब रेड जोन से बाहर आ गए हैं। 1 फीसदी से कम संक्रमण दर वाले 32 जिले ग्रीन जोन में हैं जबकि 20 जिलों में संक्रमण दर 1 से 5 फीसदी के बीच है।

1 से 5 फीसदी संक्रमण दर वाले जिलों में भोपाल, सागर, अनूपपुर, रतलाम, दमोह, बेतूल, श्योपुर, मुरैना, धार, ग्वालियर, सीधी, खरगोन, रीवा, जबलपुर, सिवनी, रायसेन, बालाघाट, निवाड़ी, अशोकनगर और इंदौर येलो जोन में शामिल हैं।

एक फीसदी से कम संक्रमण दर वाले 32 जिले ग्रीन जोन में पहुंच गए। इनमें सतना, नरसिंहपुर, छतरपुर, गुना, बड़वानी, हरदा, कटनी, छिंदवाड़ा, शाजापुर, सिंगरौली, डिंडोरी, झाबुआ, मंडला, भिंड, आगर-मालवा, बुरहानपुर, खंडवा, देवास, उमरिया, दतिया, टीकमगढ़, अलीराजपुर, शहडोल, मंदसौर, राजगढ़, विदिशा, पन्ना, शिवपुरी, होशंगाबाद, उज्जैन, सीहोर और नीमच अब ग्रीन जोन में शामिल हैं।

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से कम हो रही है। बीते कई हफ्तों से कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगता दिखाई दे रहा है लेकिन कोविड महामारी से मरने वालों के आंकड़े में उतार-चढ़ाव जारी है। देश में बीते 24 घंटे में 1.20 लाख नए कोरोना केस सामने आए हैं, जो 58 दिन बाद यानी करीब दो महीने में अब तक एक दिन में सबसे कम नए केस हैं। हालांकि, मरने वालों की संख्या में फिर इजाफा हुआ है। पिछले 24 घंटे में 3300 से अधिक कोरोना मरीजों ने दम तोड़ा है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.