नरेंद्र गिरि मौत के संबंध में दर्ज एफआईआर को वापस नहीं लिया जाएगा : परिषद प्रमुख


इलाहाबाद
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के अध्यक्ष महंत रवींद्र पुरी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि उनके पूर्ववर्ती महंत नरेंद्र गिरि की मौत के संबंध में दर्ज एफआईआर को वापस नहीं लिया जाएगा। उन्होंने अमर गिरि द्वारा इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक आवेदन जमा किए जाने के बाद यह बयान दिया।

आवेदन में अमर गिरि ने कहा है कि वह एबीएपी के पूर्व अध्यक्ष नरेंद्र गिरि की मौत के मामले में दर्ज को एफआईआर को वापस लेना चाहते हैं।

रवींद्र पुरी ने कहा, "मैं अमर गिरि और बलबीर गिरि से मिलूंगा और उन चीजों को सुलझाऊंगा, जो जनता को झूठा बयान दे रही हैं। मुझे दोनों साधुओं पर पूरा भरोसा है। सीबीआई और राज्य सरकार अभी भी आत्महत्या के मामले की जांच कर रही है। एबीएपी के पूर्व अध्यक्ष और निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत नरेंद्र गिरि, मामले के संबंध में दर्ज एफआईआर को वापस लेने का कोई सवाल ही नहीं है।"

अमर गिरि को बाघंबरी गद्दी मठ और निरंजनी अखाड़ा से निष्कासित करने के सवाल पर महंत रवींद्र पुरी ने कहा, "अखाड़ा और मठ से अमर गिरि के निष्कासन के संबंध में रिपोर्ट झूठी हैं। उन्हें निष्कासित नहीं किया जा सकता है। मुझे यकीन है कि जब मैं एक दो दिनों में प्रयागराज आऊंगा और दोनों से बात करूंगा तो चीजें ठीक हो जाएंगी।"

महंत रवींद्र पुरी इस समय हरिद्वार में हैं।

पुरी ने आगे कहा कि कोई भी बड़े हनुमान मंदिर की देखभाल करने वाले अमर गिरि के अधिकारों को वापस नहीं ले सकता, क्योंकि नरेंद्र गिरि ने अपने (कथित) सुसाइड नोट में खुद मंदिर की जिम्मेदारी अमर गिरि को दी थी।

अमर गिरि ने मठ से उनके निष्कासन और उनके मठ के आदेश के बारे में रिपोर्टों का भी खंडन किया।

उन्होंने कहा, "मुझे समाचार पत्रों के माध्यम से खबर मिली है। हालांकि, मुझे ऐसा कोई निर्देश या पत्र नहीं मिला है, या उस मामले के लिए महंत बलबीर गिरि से कोई मौखिक सूचना नहीं मिली है कि मुझे मठ या अखाड़े से निष्कासित कर दिया गया है।"

महंत नरेंद्र गिरि का शव 20 सितंबर, 2021 को प्रयागराज में जॉर्ज टाउन थाना क्षेत्र के बाघंबरी गद्दी मठ के एक कमरे में लटका हुआ मिला था।

उस समय, नरेंद्र गिरि देश के 13 मान्यता प्राप्त हिंदू मठों के आदेशों के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय एबीएपी के अध्यक्ष थे।

नरेंद्र गिरि ने अपने कथित सुसाइड नोट में आनंद गिरि और दो अन्य पर मानसिक प्रताड़ना का आरोप लगाया था।

तीनों आरोपियों के खिलाफ प्रयागराज के जॉर्ज टाउन पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी। इसके बाद, आनंद गिरि और दो अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया।

उन्हें 22 सितंबर, 2021 को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया और 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

बाद में राज्य सरकार की सिफारिश पर मामले को उत्तर प्रदेश पुलिस से सीबीआई को ट्रांसफर कर दी गया। सीबीआई ने 60 दिनों की जांच के बाद 20 नवंबर 2021 को अपनी चार्जशीट दाखिल की थी।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.