पंजाब में नए चार मेडिकल कॉलेज जल्द ही खुलेंगे


   चंडीगढ़

            पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार राज्य में चार सरकारी मेडिकल कॉलेजों का निर्माण करवाएगी. एजेंसी के अनुसार, राज्य के मेडिकल चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओपी सोनी ने बताया कि इन मेडिकल कॉलेजों को बनाने में तकरीबन 1,500 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. डॉ. बी. आर. अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज का शिलान्यास करने के बाद उन्होंने कहा कि ये कॉलेज मोहाली, होशियारपुर, कपूरथला और मलेरकोटला में बनेंगे.

पंजाब के मंत्री ने आगे बताया कि राज्य में डॉक्टरों की कोई कमी नहीं होगी क्योंकि हर साल 500 डॉक्टर्स मेडिकल कॉलेजों से पास आउट हो जाएंगे. उन्होंने कहा, ''इस समय पंजाब के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की करीब 1,400 सीटें हैं, जो कॉलेज खुलने के साथ ही 500 तक बढ़ जाएंगी.'' उन्होंने बताया कि सभी कॉलेजों के लिए जमीन मुहैया करवा दी गई है, लेकिन मोहाली में डॉ. बी. आर. अंबेडकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के पहले चालू होने की उम्मीद है, क्योंकि मौजूदा 300 बेड का अस्पताल है जिसे मेडिकल कॉलेज से जोड़ने की जरूरत है.

उन्होंने यह भी बताया कि मोहाली में मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 80 फीसदी शिक्षकों की भर्ती हो चुकी है, जबकि पैरामेडिक्स और अन्य सहायक कर्मचारियों की भर्ती के लिए प्रक्रिया जारी है. मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण जल्द शुरू होगा. इसमें एक एकेडमिक ब्लॉक, चार लेक्चर थियेटर्स, लैब्स, हॉस्टल्स, फैकल्टी के लिए रहने की जगह, लाइब्रेरी, सभागार और एक कम्युनिटी सेंटर होगा.

अनुमान है कि लगभग 325 करोड़ रुपए इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए जाएंगे, जबकि 50 करोड़ रुपए मोहाली मेडिकल कॉलेज में हाई-टेक्नोलॉजी वाले उपकरणों पर खर्च होंगे. इस बीच, होशियारपुर और कपूरथला मेडिकल कॉलेजों के लिए सलाहकारों की भी मंजूरी दे दी गई है और बिल्डिंग डिजाइन की समीक्षा की जा रही है. पंजाब के मंत्री ने बताया कि एक बार बिल्डिंग के डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा तो इसके बाद टेंडर निकाले जाएंगे.

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.