फ्रेंच ओपन: नडाल, जोकोविच और केनिन चौथे दौर में, राफेल की 103वीं जीत


पेरिस
दुनिया के नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्पेन के दिग्गज गत चैंपियन राफेल नडाल फ्रेंच ओपन टेनिस के प्री क्वार्टर में पहुंच गए। जोकोविच ने जहां लगातार 12वें वर्ष चौथे दौर में प्रवेश किया। उन्होंने 93वीं रैंकिंग के रिकार्ड्स बेरएंकिस को 6-1,6-4, 6-1 से पराजित किया। जोकोविच की निगाह अपने 19वें ग्रैंडस्लैम पर हैं। अब उनका सामना इटली के लोरेंजो मुसेटी से होगा।

राफेल की 103वीं जीत ... नडाल ने ब्रिटेन के कैमरन नूरी को 6-3, 6-3, 6-3 से मात दी। वह 50वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम के अंतिम-16 के दौर में पहुंचे हैं। उनसे आगे स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (67) और सर्बिया के नोवाक जोकोविच (54) हैं। अब नडाल की टक्कर इटली के 19 साल के जैनिक सिनेर से होगी। राफेल इस बार रिकॉर्ड 14वें फ्रेंच ओपन और कुल 21वें ग्रैंडस्लैम की तलाश में हैं। अभी तक वह 20 ग्रैंडस्लैम के साथ रोजर फेडरर की बराबरी पर हैं। वर्ष 2005 के बाद लाल बजरी के बादशाह की यह रोलां गैरां में 103वीं जीत है। वह यहां केवल दो मैच हारे हैं।

सितसिपास की सीजन में 36वीं जीत...इससे पहले पुरुष वर्ग में यूनान के 22 साल के स्टेफनोस सितसिपास ने अमेरिका के 31वें वरीय जॉन इस्नेर को 5-7, 6-3, 7-6 (3), 6-1 से हराया। पिछली बार सेमीफाइनल तक पहुंचे बाइस साल के सितसिपास की यह इस साल टूर पर 36वीं जीत है। वह लगातार तीसरे वर्ष चौथे दौर में पहुंचने में सफल रहे हैं। रोलां गैरां से पहले दो टूर्नामेंट जीतने वाले सितसिपास का प्री क्वार्टर फाइनल में सामना स्पेन के 12वीं वरीयता प्राप्त पाब्लो केरैनो बस्टा से होगा जिन्होंने स्टीव जॉनसन को  6-4, 6-4, 6-2 से हराया।

अर्जेंटीना के फेडरिको डेलबोनिस ने फोगनिनी को 6-4, 6-1, 6-3 से पराजित किया। फोगनिनी को मैच के दौरान अपने हाथ की चोट का इलाज भी करना पड़ा था जब हताशा में उन्होंने रैकेट पर कई बार हाथ मारा था। स्पेन के एलेक्जेड्रो डेविडोविच फोकिना ने 15वीं वरीयता के कैस्पर रूड को चार घंटे 35 मिनट चले पांच सेटों के मैराथन मुकाबले में 7-6 (3), 2-6, 7-6(6), 0-6, 7-5 से हराया।
 
महिला वर्ग में पांचवीं वरीयता प्राप्त उक्रेन की एलिना स्वितोलिना फ्रेंच ओपन टेनिस में उलटफेर का शिकार होने वालीं नई वरीय खिलाड़ी बन गईं। चेक गणराज्य की बारबोरा क्रैजिसकोवा ने उन्हें तीसरे दौर में 6-3, 6-2 से हराया। गत चैंपियन इगा स्वितेक ने एनेट कोंटावेट को 7-6 (4), 6-0 से हराया। स्वितेक ने रोलां गैरां पर लगातार बीस सेट जीत लिए हैं। उनकी टक्कर उक्रेन की मार्टा कोस्त्युक से होगी जो पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम के प्री क्वार्टर में पहुंची हैं। अन्य मैच में सोफिया केनिन ने जेसिका पेगुला 4-6, 6-1, 6-4 से हराकर चौथे दौर में प्रवेश किया।

रोलां गैरां में दूसरे हफ्ते से पहले बाहर होने वाले शीर्ष दस वरीय खिलाड़ियों में स्वितोलिना से पहले एश्ले बार्टी, अर्यना सबालेंका, बियांका आंद्रेस्क्यू, कैरोलिना प्लिसकोवा और बेलिंडा बेनकिक शामिल हैं। दूसरी वरीयता प्राप्त नाओमी ओसाका पहले ही मीडिया बहिष्कार विवाद के बाद नाम वापस ले चुकी हैं। अब केवल चौथी वरीय सोफिया केनिन, सातवीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की सेरेना विलियम्स और गत चैंपियन आठवीं वरीय इगा स्वितेक की चुनौती ही बाकी है।

चेक गणराज्य की 33वीं वरीय बारबोरा की यह स्वितोलिना के साथ पहली टक्कर थी जिसमें उन्होंने पहले दोनों सेट में तीन बार सर्विस तोड़ी। हाल ही में चेक खिलाड़ी ने स्ट्रासबोर्र्ग में खिताब जीता था और यहां भी अपनी शानदार लय जारी रखी है। उन्होंने स्वितोलिना के 20 के मुकाबले 38 विनर्स लगाए। अब उनकी टक्कर यूएस ओपन की चैंपियन स्लोन स्टेफंस से होगी जिन्होंने चेक गणराज्य की कैरोलिना मुचोवा को सीधे सेटों में 6-3, 7-5 से हराया।

क्रैजिसकोवा इससे पहले कभी किसी ग्रैंडस्लैम के एकल के दूसरे राउंड से आगे नहीं बढ़ी थीं। युगल में उन्होंने जरूर 2018 में फ्रेंच ओपन का युगल खिताब जीता था।

मैच फिक्सिंग के आरोपों में गिरफ्तार रूस की 26 वर्षीय खिलाड़ी याना सिजिकोवा को पुुलिस हिरासत से रिहा कर दिया गया है। उन पर पिछले साल युगल मैच फिक्स करने का आरोप लगा है जिसका उन्होंने खंडन किया है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि उनसे पूछताछ हुई है लेकिन जांच जारी है। सिजिकोवा के वकील ने कहा है कि वह मानहानि का दावा करेंगी। फ्रेंच टेनिस फेडरेशन ने कहा है कि वह अभी कोई और जानकारी नहीं दे सकती क्योंकि मामले की जांच चल रही है।

सिजिकोवा को सितंबर 2020 में ‘खेल में रिश्वत लेने और संगठित धोखाधड़ी करने के आरोपों में गिरफ्त में लिया गया। फ्रांस पुलिस की सट्टेबाजी धोखाधड़ी और मैच फिक्सिंग में विशेषज्ञता इकाई ने पिछले साल अक्तूबर में जांच शुरू की थी। यह इकाई पहले बेल्जियम अधिकारियों के साथ भी पेशेवर टेनिस के निचले स्तर के संदिग्ध फिक्स मैचों की जांच में काम कर चुकी है। 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.