भारतीय महिला हॉकी टीम ने साउथ अफ्रीका को 4-3 से हराया


टोक्यो
टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) की टर्फ पर भारतीय महिला हॉकी टीम (India’s Women’s Hockey Team) ने ग्रुप स्टेज पर अपना आखिरी मैच जीत लिया है. भारत ने आखिरी ग्रुप मैच में साउथ अफ्रीका को 4-3 से हराया. ये ग्रुप स्टेज पर भारतीय महिला हॉकी टीम की दूसरी जीत है. इस जीत के साथ उसने अपनी क्वार्टर फाइनल की उम्मीदें जिंदा रखी है. भारत के लिए प्लेयर ऑफ द मैच वंदना कटारिया (Vandana Kataria) रहीं, जिन्होंने ऐतिहासिक हैट्रिक लगाई. वंदना ने इस मैच में 4 में से 3 गोल अकेले दागे. इसी के साथ वो पहली ऐसी भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी भी बन गईं, जिन्होंने ओलिंपिक के एक मैच में 3 गोल दागे हैं.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच का पहला क्वार्टर 1-1 की बराबरी पर छूटा. इस क्वार्टर में भारतीय महिलाओं ने वंदना कटारिया के किए गोल की बदौलत चौथे मिनट में ही बढ़त बना ली थी. लेकिन क्वार्टर खत्म होने के आखिरी मिनटों में साउथ अफ्रीका ने गोल दागकर मैच को बराबरी पर ला खड़ा किया. इसके बाद दूसरे मिनट के शुरुआत में वंदना कटारिया ने एक और गोल दागा और टीम को फिर से बढ़त दिला दी. लेकिन, साउथ अफ्रीका ने दूसरे क्वार्टर के आखिरी पलों में फिर से बराबरी कर ली.

वंदना की हैट्रिक से जीता हिंदुस्तान
इसके बाद तीसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों की ओर से एक एक गोल हुए और मैच बराबरी पर छूटा. भारत के लिए तीसरा गोल नेहा ने दागा. जिसके बाद क्वार्टर के खत्म होने से 7 मिनट पहले साउथ अफ्रीका ने गोल दागकर फिर से बराबरी कर ली. अब चौथा क्वार्टर निर्णायक हो गया. और इस निर्णायक घड़ी में भारत की वंदना कटारिया एक बार फिर से चमकीं. और गोल दागकर टीम को विजय दिला दी. भारत की बढ़त अब 4-3 की हो गई, जिसे वो आखिर तक बरकरार रखने में कामयाब रहा. भारत की वंदना कटारिया ने इस मैच में हैट्रिक लगाते हुए 3 गोल दागे और ओलिंपिक की टर्फ पर ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी बनीं.
क्वार्टर फाइनल की उम्मीदें जिंदा

भारतीय महिला हॉकी टीम ने अपनी ओर से क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की सारी संभावनाओं को बरकरार रखा है. अब उसे इंतजार करना है आज शाम ग्रेट ब्रिटेन और आयरलैंड के बीच होने वाले मैच का. भारत को क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए इस मैच में आयरलैंड की हार जरूरी है. आयरलैंड की हार के बाद भारत क्वार्टर फाइनल में पहुंचा तो उसे अपने डिफेंस पर भी काम करना होगा. क्योंकि क्वार्टर फाइनल की चुनौती और भी दमदार होगी.

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.