कश्मीर में सामान्य हो रही स्थिति, अमरनाथ यात्रा के लिए सेना तैयार: नरवणे


 श्रीनगर
भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने गुरुवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवादी घटनाओं में कमी आई है। पथराव के मामले भी कम हुए हैं। यह जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति की वापसी का संकेत देता है। मीडिया को संबोधित करते हुए जनरल नरवणे ने कहा कि सेना तैयार है और अमरनाथ यात्रा के सुचारू संचालन के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा, "आतंकवादी घटनाओं में बहुत कमी आई है। पथराव के मामले भी कम हुए हैं। ये सामान्य स्थिति की ओर लौटने का संकेत देते हैं। लोग भी वही चाहते हैं और यह एक अच्छी बात है। सामान्य स्थिति में वापसी के इस संदर्भ में हम हमारी तरफ से तैयार हैं। हमने अमरनाथ यात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।" उन्होंने आगे कहा, "लंबे समय के बाद, हम एक ऐसी स्थिति में पहुंचे हैं जहां शांति बनी रहती है। युवाओं को मेरा संदेश है कि अगर शांति है, तो हम विकास कर सकते हैं, तभी हम एक साथ समृद्ध हो सकते हैं। हिंसा के इस रास्ते को छोड़ कर बेहतर भविष्य को अपनाएं।" सेना प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच दशकों से अविश्वास है। भारत के साथ विश्वास बनाने की पूरी जिम्मेदारी पाकिस्तान की है।

नरवणे ने कहा, "एलओसी के दूसरी तरफ आतंकी ढांचा बनाना जारी है, इसलिए हमारी तैयारियों या सतर्कता में कोई कमी नहीं हो सकती है। पाकिस्तान और भारत के बीच दशकों से अविश्वास है, स्थिति रातोंरात नहीं बदल सकती है। अगर वे संघर्ष विराम का पालन करना जारी रखते हैं, भारत भर में आतंकवादियों को धकेलने से रोकते हैं तो इन कदमों से विश्वास बढ़ेगा।" जम्मू-कश्मीर के अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। स्थानीय कमांडरों ने सुरक्षा स्थिति और आतंकवादियों के घुसपैठ को नाकाम करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सैनिकों के साथ बातचीत की और उनके मनोबल और संचालनात्मक तैयारियों की उच्च स्थिति के लिए उनकी सराहना की।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.