नीरज चोपड़ा को परम विशिष्ट सेवा मेडल , 384 को वीरता पुरस्कार


   नई दिल्ली

   टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचने वाले स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को अब परम विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जाएगा. कुल 384 लोगों के लिए वीरता पुरस्कार का ऐलान किया गया है. उसी लिस्ट में नीरज चोपड़ा को भी जगह मिल गई है.

नीरज चोपड़ा को विशेष सम्मान

जानकारी दी गई है कि 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्वारा 384 लोगों के लिए वीरता पुरस्कार का ऐलान किया गया है. इसमें 12 शौर्य चक्र, 29 परम विशिष्ट सेवा मेडल, 4 उत्तम युद्ध सेवा मेडल 53 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 13 युद्ध सेवा मेडल शामिल हैं. इसके अलावा 122 विशिष्ट सेवा मेडल, 81 सेना मेडल (गैलैंट्री), 2 वायु सेना मेडल, 40 सेना मेडल, 8 नौसेना मेडल, 14 वायु सेना मेडल (Devotion to Duty) शामिल हैं.

खबर तो ये भी है कि इस बार 26 जनवरी की परेड में हरियाणा की झांकी को काफी खास बनाया गया है. उस झांकी में नीरज चोपड़ा कीआदमकद प्रतिकृति भी दिखाई देगी. राज्य के सूचना, जनसंपर्क और भाषा विभाग के निदेशालय ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी है. 10 ओलंपियन हरियाणा की झांकी का हिस्सा होंगे क्योंकि हरियाणा राजपथ पर ओलंपिक नायकों का शक्ति प्रदर्शन करने के लिए तैयार है.

नीरज चोपड़ा की आगे की तैयारी

वैसे नीरज चोपड़ा ने यूएसए में प्रशिक्षण शुरू कर दिया है क्योंकि वह आगे के व्यस्त सीजन की तैयारी कर रहे हैं. नीरज विश्व चैम्पियनशिप, डायमंड लीग में प्रतिस्पर्धा करेंगे. इसके अलावा नीरज 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में अपने खिताब की रक्षा करने की कोशिश करेंगे.

26 जनवरी के कार्यक्रम की बात करें तो कल परेड सुबह 10.30 बजे शुरू हो सकती है. पहले इसी परेड को सुबह 10 बजे शुरू किया जाता था. लेकिन इस साल कई परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं. बताया तो ये भी गया है कि इस बार एरियल शो पर खास फोकस जमाया गया है. पूरे देश को वायुसेना की शक्ति का अलग ही अहसास होने वाला है.

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.