PM मोदी ने किया लता चौक का उद्घाटन


अयोध्या
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वर्चुअली सुर साम्राज्ञी 'भारत रत्न' लता मंगेशकर की 93वीं जयंती पर अयोध्या में उनके नाम पर विकसित 'लता चौक' का उद्घाटन किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी खुद अयोध्या में मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कहा कि लता जी मां सरस्वती की एक ऐसी ही साधिका थीं, जिन्होंने पूरे विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया। अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर स्थापित की गई मां सरस्वती की विशाल वीणा संगीत की साधना का प्रतीक बनेगी। पीएम ने कहा कि लता दीदी का नाम अयोध्या शहर के साथ हमेशा के लिए स्थापित हो गया। उन्होंने पुरानी यादें ताज कर कहा कि राम मंदिर निर्माण से लता दीदी काफी खुश थीं।

पीएम मोदी ने वर्चुअल संबोधन में कहा कि ''लता जी, मां सरस्वती की एक ऐसी साधिका थीं, जिन्होंने विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया। लता दीदी से जुड़ी मेरी कितनी ही यादें हैं, कितनी ही भावुक और स्नेहिल स्मृतियां हैं। जब भी मेरी उनसे बात होती, उनकी वाणी की युग-परिचित मिठास हर बार मुझे मंत्र-मुग्ध कर देती थी।''

 पीएम ने कहा कि अयोध्या के भव्य मंदिर में श्रीराम आने वाले हैं। उससे पहले करोड़ों लोगों में राम नाम की प्राण प्रतिष्ठा करने वाली लता दीदी का नाम, अयोध्या शहर के साथ हमेशा के लिए स्थापित हो गया है। पीएम मोदी ने कहा कि लता दीदी के नाम पर बना चौक, हमारे देश में कला जगत से जुड़े लोगों के लिए भी प्रेरणा स्थली की तरह कार्य करेगा। ये बताएगा कि भारत की जड़ों से जुड़े रहकर, आधुनिकता की ओर बढ़ते हुए, भारत की कला और संस्कृति को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाना, ये भी हमारा कर्तव्य है।

लता दीदी को भी कभी किया गया था रिजेक्ट, फिर इस गाने से चमकी किस्मत, जानें 'स्वर कोकिला' के अनसुने किस्सेलता दीदी को भी कभी किया गया था रिजेक्ट, फिर इस गाने से चमकी किस्मत, जानें 'स्वर कोकिला' के अनसुने किस्से

'लता मंगेशकर चौक' के लोकार्पण कार्यक्रम में बोलते हुए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौक में 92 कमल उनके 92 वर्षों के जीवन की यात्रा को प्रतिध्वनित करते हैं। संगीत के 7 स्वरों का प्रतिनिधित्व करते हुए निरंतर भगवान राम के भजन लता दीदी के श्रीमुख से वहां पर लोगों को सुनते हुए दिखाई देंगे।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.