सभी को टोकन देकर राशन वितरण किया जाये - चंबल कमिश्नर सक्सेना


मुरैना
सार्वजनिक वितरण प्रणाली को और अधिक चुस्त-दुरूस्त करते हुये दुकानों पर उपलब्ध खाद्यान्न का वितरण उपभोक्ताओं को टोकर देकर किया जाये। किसी भी उचित मूल्य की दुकान पर लोंगो की भीड़ इकट्ठी नहीं होना चाहिये। कोविड-19 से बचाव के लिये लोग दुकानों पर दो गज की दूरी बनाकर रखें। हमेशा मूंह पर मास्क पहने रहे। बार-बार साबुन से हाथ धोते रहे। यह निर्देश चंबल संभाग के कमिश्नर आशीष सक्सेना ने चंबल भवन मे अपने कार्यालय में अधिकारियों को दिये।       
    
बैठक में कलेक्टर बी. कार्तिकेयन, पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार, अपर आयुक्त अशोक कुमार चैहान, संयुक्त आयुक्त (विकास) राजेन्द्र सिंह, जिला पंचायत के सीईओ रोशन कुमार सिंह, अपर कलेक्टर नरोत्तम भार्गव, नगर निगम कमिश्नर अमरसत्य गुप्ता सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
    
बैठक को संबोधित करते हुये चंबल संभाग के कमिश्नर आशीष सक्सेना ने निर्देश दिये कि शतप्रतिशत गरीबों को 3 माह का राशन वितरण हो जाये। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री खाद्यान्न योजना में प्राप्त आवंटन का वितरण भी इसी माह में पूर्ण कर लिया जाये।      
    
कमिश्नर ने कलेक्टर सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जनपद सीईओ और नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को कहा है कि ग्रामीण एवं सूदूर अंचलों में भीड़-भाड़ वाले कार्यक्रमों का आयोजन नहीं हो, शादियां हो तो निर्धारित संख्या में लोंगो की उपस्थिति हो, किसी भी तरह के धार्मिक आयोजन, जुलूस आदि नहीं निकलें। यानी ग्रामीण क्षेत्रों में किसी भी स्तर पर भीड़़-भाड़ वाले आयोजन नहीं हों, इन आयोजनों पर निचले स्तर के कर्मचारी पटवारी, कोटवार, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता सहित अन्य फील्ड अफसर निगाह रख कर इसकी सूचना तत्काल अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दें ताकि भीड़ पर कंट्रोल किया जा सके।
    
कमिश्नर ने वैक्सीनेशन कार्य में और अधिक तेजी लाने पर जोर देते हुुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों, शहरी क्षेत्रों के वार्डो में वैक्सीनेशन लगाने के कैम्प आयोजित कर शतप्रतिशत वैक्सीन लगाने का कार्य किया जाये। वैक्सीन रखी नहीं रहे। प्रतिदिन प्राप्त होने वाली वैक्सीन का उसी दिन उपयोग हो जाये। वैक्सीन खराब नहीं होना चाहिये। कमिश्नर ने किल कोरोना अभियान पर भी जोर दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में लंबित शिकायतों को भी तत्परता के साथ निराकरण करने के निर्देश दिये।
    
कमिश्नर ने जिले में चल रहे जल मिशन के कार्यो की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस मिशन के दौरान घर-घर नल कनेक्शन देकर पानी पहुंचाना है। मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्यों को समय-सीमा के अंदर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने अवैध रेत उत्खनन को रोकने के लिये निर्धारित विभागों के अधिकारियों की टीम बनाकर प्रभावी तरीके से अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाही की जाये। एक अकेला व्यक्ति ट्रेक्टर-ट्राॅली को रोकने का साहस नहीं करें। अवैध चल रही रेत ट्राॅलियों को रोकने के लिये पर्याप्त दल-बल तैनात रहे, तभी कार्रवाही की जाये।

 

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.