RDVV : आनलाइन पेपर डाउनलोड करें स्नातक के परीक्षार्थी, हर पेपर की बनानी होगी उत्तरपुस्तिका


जबलपुर
रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय 12 जून से ओपन बुक पद्धति के अनुसार परीक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं। शुक्रवार को देर शाम प्रश्न पत्र अपलोड किए गए। प्रश्न पत्र विद्यार्थियों के मोबाइल पर सीधे आएंगे इसके साथ ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी प्रश्न पत्र अपलोड रहेंगे।

छात्रों के पास दोनों तरह के विकल्प होंगे जहां से वे प्रश्न पत्रों को डाउनलोड कर सकेंगे। एसआइएस सिस्टम से जिन विद्यार्थियों ने अपने मोबाइल रजिस्टर्ड कराएं हैं उनके मोबाइल पर प्रश्न पत्र चले जाएंगे। 12 जून को स्नाातक स्तर की बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीकॉम ऑनर्स, तृतीय वर्ष की परीक्षाएं शुरू होंगी। प्रश्न पत्र को अपलोड करने के बाद छात्र उत्तरपुस्तिकाओं को 15 जून से 17 जून के बीच अपने संग्रहण केंद्रों में जमा कर सकेंगे। आठ जिलों के 225 संग्रहण केंद्र बनाए गए हैं। शुक्रवार को विवि प्रशासन ने परीक्षाओं की तैयारियों का जायजा लिया। अग्रणी महाविद्यालय के साथ बैठक कर समीक्षा की गई।

परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को अपने पास उपलब्ध रजिस्टर के ए-4 प्रकार की उत्तर पुस्तिका बनाकर स्वयं की हस्तलिपि में उत्तर लिखने होंगे। विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित उत्तर पुस्तिका के मुख्य पृष्ठ के प्रारूप के अनुसार हर छात्र को रोल नंबर नामांकन क्रमांक, महाविद्यालय का नाम, विश्वविद्यालय का नाम, विषय, उत्तर पुस्तिका में हस्तलिखित प्रश्नों की संख्या अनिवार्य रूप से दर्ज करनी होगी। यदि किसी विद्यार्थी के खिलाफ शिकायत मिलती है तो उसकी लिखावट का मिलना किया जा सकता है। प्रत्येक विषय की उत्तर पुस्तिका के मुखपृष्ठ पर संलग्न प्रारूप प्रेषित करना अनिवार्य होगा जिसे पहले ही विवि प्रशासन द्वारा जारी कर दिया गया है।

परीक्षार्थियों को प्रत्येक प्रश्न पत्र के लिए एक उत्तर पुस्तिका बनानी होगी। उत्तर पुस्तिका हस्तलिखित होना अनिवार्य है। टाइप प्रिंटेड अथवा कंप्यूटराइज उत्तर पुस्तिका स्वीकार नहीं की जाएगी। सभी नियमित परीक्षार्थियों को कुल विषयों की सभी उत्तर पुस्तिका को एक साथ बांधकर उनके साथ अपना प्रवेश पत्र संलग्न कर उत्तर पुस्तिका को अपने सम के महाविद्यालय में ही जमा करना होगा।

परीक्षा को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रश्नपत्र अपलोड कर दिए गए हैं। छात्रों को शनिवार को सुबह लिंक खोल दी जाएगी। तीन दिन का समय कापियों को जमा करने के लिए दिया गया है।
डॉ.दीपेश मिश्रा, कुलसचिव रादुविवि

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.