IOA की खेल मंत्रालय अपील खिलाड़ियों डाइट मनी उनके खाते में दी जाये


नई दिल्ली
 भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) के कोषाध्यक्ष डॉ. आनंदेश्वर पांडेय ने खेल मंत्री किरण रिजिजू को पत्र लिख कर खिलाड़ियों की डाइट मनी के लिए गुहार लगाई है। उनका मानना है कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के छात्रावास बंद होने के कारण खिलाड़ी इस समय कोरोना महामारी के कारण घर पर हैं, जिनमें से कई खिलाड़ियों के परिवार वालों के सामने रोजगार का संकट है। इसके कारण उन्हें अपने खेल के लिए पर्याप्त पौष्टिक आहार नहीं मिल पा रहा है।

इस समस्या को लेकर आनंदेश्वर ने पत्र में लिखा कि छात्रावास में रहने पर इन खिलाड़ियों पर जो व्यय आता है, उसमें से एक बजट बनाकर धनराशि का कुछ हिस्सा इन खिलाड़ियों की डाइट मनी के लिए छात्रवृति के तौर पर दिया जा सकता है, ताकि ये खिलाड़ी अपने घर पर ही पौष्टिक आहार का सेवन कर अभ्यास जारी रख सकें।

इस प्रक्रिया के लिए आइओए ने एक उदाहरण भी दिया है, जिसमें कहा गया है कि जैसे उत्तर प्रदेश सरकार की मिड डे मील योजना के तहत विद्यार्थियों की मदद धनराशि सीधे उनके खाते में स्थानांतरित करके की जा रही है, ठीक उसी तरह हम भी इन खिलाड़ियों की डाइट मनी सीधे उनके खाते में पहुंचा कर उनकी मदद कर सकते हैं। इससे खिलाड़ी भारत के मिशन 2028 ओलंपिक के सपने को साकार करने के भागीदार बन सकें।

आइओए ने पत्र लिखकर डाइट मनी के लिए मदद की गुहार लगाई है। ऐसे में खेल मंत्री और देश की सरकार इस ओर क्या फैसला लेती है, ये भी देखने वाली बात होगी, क्योंकि अगर एक खिलाड़ी को अच्छा खाना नहीं मिलेगा तो वह देश का प्रतिनिधित्व कैसे कर पाएगा और कर पाएगा भी तो उससे पदक की उम्मीद करना बेमानी होगा। यही कारण है कि देश के खेल मंत्री को देखना होगा कि इस मामले में क्या किया जा सकता है, क्योंकि कोरोना महामारी ने काफी कुछ बदल दिया है।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.