भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी के इतने बुरे दिन, बैंक अकाउंट में अब केवल 236 रुपए...


नईदिल्ली

भारत में दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक  Punjab National Bank को 13,500 करोड़ रुपये का चूना लगातार विदेश भागा भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. कभी अरबों की दौलत के मालिक रहे हीरा कारोबारी के बैंक अकाउंट में महज 236 रुपये बचे हैं. सुनकर हैरानी जरूरी हुई होगी, लेकिन एक रिपोर्ट कुछ यही दावा किया गया है. वहीं बीते दिनों सामने आया था कि नीरव मोदी के पास कोर्ट के लीगल खर्चे (Legal Fees) उठाने के लिए रकम नहीं बची है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला...

Firestar Diamond का अकाउंट खाली
पंजाब नेशनल बैंक को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाकर देश से भागे हीरा कारोबारी नीरव मोदी का हाल-बेहाल है. बिजनेस टुडे पर छपी टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कभी देश के अमीरों में शुमार रहे इस शख्स की एक कंपनी के खाते में महज 236 रुपये की राशि शेष बची है. इसमें बताया गया कि उसकी कंपनी फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (Firestar Diamond International Pvt Ltd) के बैंक खाते से कोटक महिंद्रा बैंक ने इनकम टैक्स बकाये की राशि ट्रांसफर की है.

कंपनी के खाते से 2.46 करोड़ रुपये एसबीआई (SBI) अकाउंट में ट्रांसफर किए जाने के बाद अब इसमें सिर्फ इतनी ही रकम बची है. हालांकि, जो रकम कोटक महिंद्रा बैंक ने ट्रांसफर की है, वो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM) ने कुल बकाये का महज एक हिस्सा ही है.

2019 से शुरू हो गए थे बुरे दिन
नीरव मोदी के बुरे दिनों की शुरुआत साल 2019 में शुरू हो गई थी. जब पंजाब नेशनल बैंक उस पर और उसके मामा मेहुल चोकसी पर बैंक कर्मचारियों की मदद से 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया था. इसके बाद से ही दोनों की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ED) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) द्वारा शुरू की गई और 19 मार्च 2019 को उसे होलबोर्न से गिरफ्तार कर लिया गया था.

हीरा कारोबारी पर देश में 3 आपराधिक मामले चल रहे हैं. इनमें पहला PNB में धोखाधड़ी, दूसरा पीएनबी को चूना लगाकर अर्जित की गई आय की कथित मनी लॉन्ड्रिंग और तीसरा सीबीआई की कार्यवाही से जुड़े सबूतों-गवाहों से छेड़छाड़ से संबंधित है.

लीगल खर्चे उठाने में भी सक्षम नहीं
Nirav Modi कंगाली की कगार पर पहुंच चुका है. इसका ताजा उदाहरण जहां ये है कि उसकी एक कंपनी के अकाउंट में 236 रुपये बचे हैं. बल्कि हाल ही में आई एक अन्य रिपोर्ट में भी उसका हाल बयां किया गया है. दरअसल, रिपोर्ट में बताया गया कि भगोड़ा हीरा कारोबारी लंदन में अपने लीगल खर्चे उठाने तक को मोहताज है और उधार के सहारे काम चला रहा है.

प्रत्यर्पण की अपील के लिए लागत का भुगतान नहीं कर पाने की वजह से कोर्ट ने नीरव मोदी पर 1.47 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था.  लेकिन उसकी हालत ऐसी है कि वो ये जुर्माने के पैसे भी नहीं चुका पा रहा है. उसने अदालत के सामने ये प्रस्ताव रखा कि वो हर महीने 9.7 लाख रुपये जमा करवा सकता है.

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.