जेएसपीएल रायपुर में टंडन ने कटहल, जामुन और आम के पौधे का किया रोपण


रायपुर
जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) के चेयरमैन नवीन जिन्दल ने आज विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने संसार को संवारने का आह्वान किया है। ट्वीटर पर दिये अपने संदेश में उन्होंने कहा कि आने वाली पीढि?ों को स्वच्छ, सुंदर और स्वस्थ वातावरण विरासत में देने के लिए हमें अपने सपनों के विश्व की पुनर्कल्पना, पुनर्निर्माण और उसे पुनर्स्थापित करने का संकल्प लेना चाहिए। इस अवसर पर आज जेएसपीएल मशीनरी डिवीजन में प्रेसिडेंट प्रदीप टंडन ने कटहल, जामुन और आम के पौधे लगाकर पर्यावरण चेतना का संदेश दिया।

अपने ट्वीट में नवीन जिन्दल ने संदेश दिया कि भावी पीढ़ी के लिए हमें काम करना चाहिए और उनके सुरक्षित भविष्य के लिए पर्यावरण संतुलन स्थापित करने की दिशा में सार्थक पहल करनी चाहिए। जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड ने भी अपने ट्वीट में कहा है कि कंपनी प्रदूषण फैलाने वाले तत्वों को निर्माण सामग्री में बदलने का काम पूरी संवेदना और समर्पण के साथ कर रही है। जेएसपीएल ने ओडिशा के अंगुल प्लांट में टाउनशिप का निर्माण फ्लाई ऐश से तैयार ईंटों से किया है।

रायपुर में मशीनरी डिवीजन की हरियाली पर्यावरण के प्रति संस्थान और कर्मचारियों की चेतना का उत्कृष्ट उदाहरण है। फलदार पौधे रोपित करने के उपरांत प्रदीप टंडन ने कहा कि पूर्व में रोपित किए गए पौधों को वृक्ष के रूप में विकसित होते देखकर एक अलग ही आत्मीयता एवं सुकून हमारे चेहरों पर दिखाई देता है। आम के फलदार वृक्ष की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि ये भी कभी हमलोगों द्वारा ही रोपित किए गए थे जो आज न सिर्फ छाया और हमें आॅक्सीजन दे रहे हैं बल्कि हमारे इस कारखाने में बाग जैसा अहसास भी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के इस भयावह माहौल में ये वृक्ष हमारी आत्मा को प्रफुल्लित रखते हैं और जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं।

इस अवसर पर कारखाना प्रमुख वाइस - प्रेसिडेंट नीलेश टी. शाह, युनिट हेड अरविन्द तगई कार्मिक प्रमुख सूर्योदय दुबे, उद्यानिकी प्रमुख प्रशांत साहू  एवं अन्य अधिकारियों के साथ-साथ कर्मचारी भी उपस्थित थे।

The Naradmuni Desk

The Naradmuni Desk

The Naradmuni-Credible source of investigative news stories from Central India.